logo-image

CAA-NRC : शहर-शहर विरोध की लहर, कड़ाके की ठंड में राजनीति का तापमान हाई लेवल पर

नागरिकता संशोधन कानून (Citizenship Amendment Act 2019) और प्रस्‍तावित एनआरसी (NRC) के विरोध में उत्‍तर से लेकर दक्षिण और पूरब से लेकर पश्‍चिम तक आंदोलन की आग सुलगी हुई है.

Updated on: 19 Dec 2019, 01:09 PM

नई दिल्‍ली:

नागरिकता संशोधन कानून (Citizenship Amendment Act 2019) और प्रस्‍तावित एनआरसी (NRC) के विरोध में उत्‍तर से लेकर दक्षिण और पूरब से लेकर पश्‍चिम तक आंदोलन की आग सुलगी हुई है. वाम दलों के समर्थन वाले संगठनों ने आज 19 दिसंबर को देशव्‍यापी बंद का आह्वान किया था. उत्‍तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में समाजवादी पार्टी (Samajvadi Party) के राज्‍यव्‍यापी विरोध प्रदर्शन के आह्वान को लेकर पूरे राज्‍य में धारा 144 (Section 144) लागू कर दिया गया है. दिल्‍ली में विरोध को देखते हुए 17 मेट्रो स्‍टेशन (Metro Station) बंद कर दिए गए हैं. वहीं ट्रैफिक पुलिस ने लोगों से दरियागंज, रिंग रोड, आईटीओ की ओर जाने से बचने की सलाह दी है. दिल्‍ली में लाल किले से आज 60 से अधिक संगठनों ने मार्च का आह्वान किया था, जिसे रोकने के लिए पुलिस को कड़ी मशक्‍कत करनी पड़ी. जामिया नगर से भी एकता मार्च निकालने का आह्वान किया गया है. कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरू में इतिहासकार रामचंद्र गुहा और दिल्‍ली में योगेंद्र यादव को हिरासत में ले लिया गया है. बिहार में ट्रेनें रोकी गई हैं और सड़क यातायात को भी बाधित किया जा रहा है. कर्नाटक में भी पूरे राज्‍य में धारा 144 लगाई गई है. दूसरी ओर हैदराबाद मं 100 छात्र हिरासत में लिए गए हैं.

यह भी पढ़ें : डोनाल्‍ड ट्रंप को बड़ा झटका, अमेरिका के निचले सदन हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव में महाभियोग पास

मद्रास विश्वविद्यालय परिसर से प्रदर्शनकारी विद्यार्थियों के एक समूह को स्थानीय पुलिस द्वारा हटा दिया गया और सभी गेट बंद कर दिए गए. एक विद्यार्थी ने इस बात की जानकारी दी. यहां विद्यार्थी नागरिकता संशोधन अधिनियम के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे थे.

नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के विरोध में भारत बंद का देश की आर्थिक राजधानी मुंबई पर कोई असर नहीं पड़ा है. हालांकि महाराष्ट्र के कुछ हिस्से पूरी तरह बंद हैं. प्रदेश में विपक्षी दल भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को छोड़कर अन्य प्रमुख राजनीतिक दलों, सामाजिक संगठनों, एनजीओ आज शाम दक्षिण मुंबई स्थित अगस्त क्रांति मैदान में विरोध प्रदर्शन करेंगे. इसमें बड़ी संख्या में युवा और छात्र शाामिल हो सकते हैं.

यह भी पढ़ें : निर्भया के दोषी पवन की याचिका पर आज ही होगी सुनवाई, पहले 24 जनवरी के लिए टल गई थी

इसी तरह ठाणे, पालघर, पुणे, नासिक, अहमदनगर, औरंगाबाद, बीड, लातूर और प्रदेश के अन्य हिस्सों में भी सीएए के विरोध में ऐसे ही कार्यक्रम और जनसभाओं को आयोजित करने की योजना है.

बिहार के विभिन्न भागों में बंद के कारण आम जनजीवन प्रभावित होना शुरू हो गया है. हाजीपुर, पूर्णिया और आरा जिलों में सड़कें अवरुद्ध कर दी गई हैं. राज्य में विभिन्न स्थानों पर प्रदर्शनकारियों द्वारा सड़कें अवरुद्ध करने से यातायात बंद हो गया है. बिहार में कई स्थानों पर रेल सेवा भी प्रभावित हुई है. कर्नाटक से खबर है कि बेंगलुरू तथा कुछ अन्य स्थानों पर गुरुवार सुबह छह बजे से 21 दिसंबर की मध्य रात्रि तक धारा 144 लागू कर दी गई है.

यह भी पढ़ें : फांसी की सजा मिलने के बाद पाकिस्‍तान के पूर्व तानाशाह परवेज मुशर्रफ ने कही ये बड़ी बात

उत्‍तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में सपाइयों ने गुरुवार को विधानसभा के बाहर प्रदर्शन और नारेबाजी की. काकोरी में नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में प्रदर्शन की भनक लगते ही पुलिस ने पूर्व विधायक इरशाद खां को उनके आवास से गिरफ्तार कर लिया. काकोरी में ताड़तला वार्ड से विरोध जुलूस निकाला गया, जिसे पुलिस ने लाठी फटकार कर खत्म कर दिया. विरोध को देखते हुए लखनऊ मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने शाम पांच बजे तक केडी सिंह बाबू स्टेडियम मेट्रो स्टेशन को बंद कर दिया है.

उधर, हैदराबाद में एक रैली में भाग लेने जा रहे दर्जनों कार्यकर्ताओं और वामपंथी नेताओं को पुलिस ने गुरुवार को हिरासत में ले लिया है. पुलिस बल ने प्रदर्शनकारियों को शहर का दिल कहे जाने वाले एक्जीबिशन ग्राउंड्स में जाने के दौरान रोका. वामपंथी दलों और कई मुस्लिम संगठनों ने एक्जीबिशन ग्राउंड्स से राज्य विधानसभा भवन तक रैली का आह्वान किया था. हालांकि रैली करने के लिए पुलिस ने अनुमति नहीं दी थी. रैली में शामिल होने के लिए जा रहे भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीआई) के नेता व पूर्व सांसद अजीज पाशा भी गिरफ्तार किए गए लोगों में शामिल हैं.

यह भी पढ़ें : आधी रात को माहिरा शर्मा को किस (Kiss) करते दिखे पारस छाबड़ा, गर्लफ्रेंड ने कहा- बाहर आओ...

दिल्‍ली में कांग्रेस नेता संदीप दीक्षित को गुरुवार को सीएए विरोधी प्रदर्शन के दौरान मंडी हाउस पर हिरासत में ले लिया गया। इलाके में भारी पुलिस बल तैनात किया गया है. इलाके में धारा 144 लागू कर दी गई है और मेट्रो स्टेशन बंद कर दिया गया है. दीक्षित ने कहा, "मैं लाल किला पर प्रदर्शन के लिए गया था. उन्होंने मुझे वहां बैठने की अनुमति नहीं दी. उसके बाद मैंने सुना कि मंडी हाउस पर विरोध प्रदर्शन हो रहा है. जब मैं वहां पहुंचा तो मुझे हिरासत में ले लिया गया। मैं विरोध प्रदर्शन जारी रखूंगा. यदि वे आज मुझे रोकेंगे, हम कल आएंगे."

मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में नागरिकता संशोधन कानून और एनआरसी के खिलाफ गुरुवार को वामदल विरोध दिवस मना रहे हैं. रैली, सभाएं, प्रदर्शन और प्रशासन को ज्ञापन सौंपे जा रहे हैं. प्रशासन ने किसी भी तरह के हिंसक आंदोलन को रोकने के लिए कमर कस ली है. राजधानी भोपाल में निषेधाज्ञा लागू कर दी गई है. अखिल भारतीय किसान सभा के राष्ट्रीय संयुक्त सचिव और माकपा के राज्य मंडल सदस्य बादल सरोज ने बताया, "मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में विरोध दिवस मनाया जा रहा है. दोनों राज्यों में विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं. बिहार के अलावा देश में कहीं भी बंद का आह्वान नहीं किया गया है, विरोध दिवस मनाया जा रहा है. मगर कई जगह निषेधाज्ञा लागू कर कमलनाथ सरकार ने अपनी निष्ठा को संदिग्ध कर लिया है."

(With IANS Input)