logo-image

बहनें अब भाइयों से कहें, दूसरों की मां-बहन की भी करें इज्जत, केजरीवाल सरकार की अनोखी पहल

हर स्कूलों और कॉलेजों में लड़कों को नियमित रूप से किसी भी महिला के साथ दुर्व्यवहार नहीं करने की शपथ दिलाई जाएगी

Updated on: 13 Dec 2019, 06:29 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने महिला सुरक्षा को लेकर अनोखा प्लान बनाया है. इस योजना से महिलाओं को सुरक्षा के प्रति बल मिलेगा. केजरीवाल ने कहा कि महिलाओं के खिलाफ बढ़ रही हिंसा, एक मानसिक विकृति का संकेत है. इसके लिए मुख्यमंत्री ने एक अभियान शुरू करने का निर्णय लिया है. हर स्कूलों और कॉलेजों में लड़कों को नियमित रूप से किसी भी महिला के साथ दुर्व्यवहार नहीं करने की शपथ दिलाई जाएगी. इससे लड़कों को उनकी जिम्मेदारियों को समझने में मदद मिलेगी.

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि सभी लड़कियों को अपने भाइयों से इस बारे में बात करने के लिए कहा जाएगा. उन्हें बताया जाएगा कि वे किसी भी महिला के साथ दुर्व्यवहार नहीं करेंगे. इसके लिए वे अपने भाइयों को शपथ दिलाएंगे. अगर वह कुछ भी गलत करता है, तो लड़की को अपने भाई से कहना चाहिए कि, 'मैं तुमसे सभी संबंध तोड़ रही हूं. अर्थात सभी लड़कियां अपने भाइयों से कहें कि दूसरों की भी मां-बहनें की इज्जत करें. तभी महिला के खिलाफ बढ़ रही हिंसा को रोका जा सकता है. साथ ही उन्होंने दिल्ली महिला आयोग चीफ स्वाति मालीवाल से भूख हड़ताल खत्म करने की अपील की है. स्वाति मालीवाल पिछले कई दिनों से भूख हड़ताल पर बैठी हैं. रेप के दोषियों को 6 महीने के अंदर फांसी की सजा देने की मांग को लेकर भूख हड़ताल कर रही हैं.

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने विकास को लेकर कई दावे किए हैं. उन्होंने कहा कि हमने सवा साल पहले डोर स्टेप डिलीवरी की योजना शुरू की थी. उसमें 70 सर्विसेज थी. आज 30 और सर्विसेस शुरू की जा रही है. अब 14 विभागों की सुविधाएं मिल पाएगी. 2 लाख 89 हजार के करीब कॉल काम करवाने के लिए आये. 16 लाख 31 हज़ार 772 फ़ोन कॉल्स आए, जिनमें इन्क्वायरी की कॉल्स ज्यादा थी.