BREAKING NEWS
  • मुश्ताक अहमद बोले- भारत-पाकिस्तान के बीच संबंधों को सुधारने के लिए करना चाहिए ये काम- Read More »
  • अयोध्या पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला मुसलमानों को स्वीकार करना चाहिए: VHP- Read More »
  • Today History: आज ही के दिन WHO ने एशिया के चेचक मुक्त होने की घोषणा की थी, जानें आज का इतिहास- Read More »

BIG News : दिल्‍ली वालों के लिए बड़ी खबर, 200 यूनिट तक बिजली जलाना फ्री

News state Bureau  |   Updated On : August 01, 2019 12:52:26 PM
दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल (फाइल फोटो)

दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल (फाइल फोटो) (Photo Credit : )

नई दिल्‍ली:  

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बड़ा ऐलान करते हुए बिजली के उपभोक्‍ताओं को बड़ी राहत दी है. मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल का कहना है कि अगर आप 200 यूनिट तक बिजली खर्च करते हैं तो कोई बिल देने की जरूरत नहीं है. साथ ही केजरीवाल ने यह भी कहा कि 200 यूनिट से ऊपर खर्च करने पर पूरा बिल देना होगा. इस छूट से दिल्‍ली सरकार को सब्सिडी पर लगभग 1800 करोड़ खर्च करना होगा. केजरीवाल ने कहा कि 2013 से पहले 200 यूनिट के लिए 900 रुपया देना पड़ता था. अब 200 यूनिट के लिए कोई पैसे नहीं देने होंगे.

यह भी पढ़ें : उन्नाव केस मे BJP की बड़ी कार्रवाई, कुलदीप सिंह सेंगर को दिखाया बाहर का रास्ता

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, दिल्ली में 200 यूनिट तक बिजली खपत करते हैं, उनको बिजली के बिल देने की जरूरत नहीं है. 200 यूनिट तक बिजली के बिल माफ किए जा रहे हैं. 201 यूनिट बिजली इस्तेमाल करते हैं तो पूरा बिल देना होगा. 201 से 400 यूनिट तक बिजली जलाने पर आधी सब्सिडी मिलेगी. 201-400 यूनिट बिजली जलाने वालों को 50% सब्सिडी दी जाएगी. लोग कह रहे थे कि फ्री पानी देने से बर्बादी होगी पर उससे बचत ही हुई.

अरविंद केजरीवाल ने बताया कि 200 यूनिट से कम बिजली दिल्ली की 35% (गर्मी)-70% (सर्दी) आबादी इस्तेमाल करती है. बड़े-बड़े अफसरों की बिजली फ्री दिए जाते हैं, उस पर सवाल नहीं किए जाते, लेकिन मैं आम लोगों को अफसरों वाली सुविधा देता हूं तो कई तरह के सवाल दागे जाते हैं.

यह भी पढ़ें : उन्नाव रेप कांड में सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, UP से बाहर होगी जांच, CBI से स्टेटस रिपोर्ट तलब

केजरीवाल बोले- हमारी सरकार में बिजली सस्ती हुई. पहले बिजली कंपनी की हालत खराब थी. लेकिन हमने बिजली महंगी नहीं होने दी. पहले रेट अनाप-शनाप बढ़ते थे. ब्लैक आउट के हालात थे. पावर कट खूब लगते थे. लेकिन हमारी कड़ी मेहनत और साफ नीयत के कारण बिजली के बिलों में भारी गिरावट आई है.

दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री ने यह भी कहा, पूरे देश में बिजली का रेट बढ़ा, जबकि दिल्‍ली में कम हुआ. यह किसी चमत्कार से कम नहीं है. दिल्ली की बिजली कंपनियों का घाटा कम हुआ है. 4 सालों में इन्फ्रास्ट्रक्चर में काफी सुधार हुआ है. पूरी दिल्ली में 24 घंटे बिजली का इंतजाम किया है. अब पावर कट लगने बंद हो गए हैं.

First Published: Aug 01, 2019 12:35:49 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो