logo-image

अनाज मंड़ी अग्निकांड में पुलिस ने फरार फैक्ट्री मालिक पर दर्ज किया मुकदमा, इस सेक्शन के तहत होगी कार्रवाई

अनाज मंड़ी अग्निकांड में पुलिस ने फरार फैक्ट्री मालिक पर दर्ज किया मुकदमा, इस सेक्शन के तहत होगी कार्रवाई

Updated on: 08 Dec 2019, 01:42 PM

highlights

  • दिल्ली के अनाजमंड़ी (फिलमिस्तान) (Anaj Mandi/Filmistan area) में एक स्कूल बैग और पैकेजिंग का काम करने वाली फैक्ट्री में लगी आग. 
  • आग में झुलसकर 45 लोगों ने गंवाई जान. सीएम केजरीवाल मौके पर पहुंचे. 
  • दिल्ली सरकार मृतकों को 10-10 साल रुपये की सहायता करेगी. जबकि पीएम रिलीफ फंड से मिलेंगे 2-2 लाख. 

नई दिल्ली:

दिल्ली (Delhi) के लिए 8 दिसंबर का दिन काला दिन साबित हुआ. दिल्ली के अनाजमंड़ी (फिलमिस्तान) (Anaj Mandi/Filmistan area) में एक स्कूल बैग और पैकेजिंग का काम करने वाली फैक्ट्री में आग लगने से 45 लोगों ने अपनी जान गवां दी, वहीं करीब 65 के आस पास लोगों के झुलस गए. इस मामले में दिल्ली पुलिस (Delhi Police) ने मकान मालिक के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है. दिल्ली पुलिस ने IPC के section 304 के तहत फरार मकान मालिक रेहान (absconding owner Rehan) पर मुकदमा कायम किया है.

दिल्ली पुलिस फरार मकान मालिक की तलाश में जुटी है. फिलहाल इस घटना में घायल लोगों का इलाज RML, हिंदू राव, LNJP अस्पताल में किया जा रहा है.

सूत्रों के मुताबिक, ये मकान 600 स्क्वेयर फीट का था, 10 साल पहले इस जमीन को मोहम्मद रहीम ने खरीदा था. मोहम्मद रहीम ने इस जमीन को तीनों बेटों को बराबर दे दिया था. मोहम्मद रहीम के तीनों बेटों का नाम रेहान, शान-ए-इलाही और इमरान बताया जा रहा है. रेहान के बीच वाले हिस्से में ही आग लगी. बता दें कि मोहम्मद रेहान ने अपना हिस्सा किराए पर दे रखा था.

यह भी पढ़ें: 43 लोगों का काल बनी फैक्ट्री के पास नहीं थी एनओसी! जानें क्या कहता है कानून

बताया जा रहा है कि ये आग तड़के सुबह 5.15 पर लगी और आग ने इतना भयानक रुप ले लिया कि अंदर फंसे लोग बाहर नहीं निकल सकें. हालांकि दिल्ली सरकार ने इस मामले पर मजिस्ट्रेट जांच के आदेश दे दिए है. साथ ही दिल्ली सरकार की ओर से हर मृतक को 10-10 लाख रुपये और घायलों को 1-1 लाख रुपये देने का वादा किया. साथ ही घायलों का इलाज भी मुफ्त में किया जाएगा. 

यह भी पढ़ें: उन्नाव रेपः एक नहीं दो घर देगी योगी सरकार, बहन को मिलेगी नौकरी, भाई को शस्त्र लाइसेंस

जबकि पीएम मोदी ने भी प्रधानमंत्री रिलीफ फंड से मृतकों को 2-2 लाख रुपये और गंभीर रुप से घायलों को 50000-50000 रुपये देने की घोषणा की है. इस मामले में मृतकों को कुल 17 लाख रुपये की सहायता राशि मिलेगी. जिसमें से 2 लाख रुपये पीएम रिलीफ फंड से मिलेंगे, 5 लाख रुपये दिल्ली बीजेपी दे रही है जबकि 10 लाख रुपये केजरीवाल सरकार दे रही है.