logo-image

अमेरिका-ईरान में टकराव की वजह से Air India ने उठाया कदम, नहीं करेगी ये काम

एयरलाइन के प्रवक्ता ने कहा कि ईरान के हवाई क्षेत्र में तनाव की इस स्थिति में ईरान के ऊपर से गुजरने वाली एयर इंडिया और एयर इंडिया एक्सप्रेस की उड़ानों का मार्ग अस्थाई रूप से बदलने का फैसला किया गया है.

Updated on: 08 Jan 2020, 05:07 PM

दिल्ली:

तेहरान के पास यूक्रेन के एक विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने और इराक में अमेरिकी सैन्य ठिकानों पर ईरान सरकार द्वारा कराये गये मिसाइल हमलों के कुछ घंटे बाद एयर इंडिया ने कहा कि वह अपनी और सहायक कंपनी एयर इंडिया एक्सप्रेस की उन उड़ानों का मार्ग बदल रही है जो ईरान के हवाई क्षेत्र का इस्तेमाल करती हैं. एयरलाइन के प्रवक्ता ने कहा कि ईरान के हवाई क्षेत्र में तनाव की इस स्थिति में ईरान के ऊपर से गुजरने वाली एयर इंडिया और एयर इंडिया एक्सप्रेस की उड़ानों का मार्ग अस्थाई रूप से बदलने का फैसला किया गया है.

यह भी पढ़ेंः ईरान का बड़ा बयान- प्लेन के इंजन में इस गड़बड़ी के कारण तेहरान के पास हुआ बड़ा हादसा

मार्ग बदलने के बाद दिल्ली से रवाना होने वाले विमानों का उड़ान समय करीब 20 मिनट और मुंबई से रवाना होने वाले विमानों का उड़ान समय करीब 30 से 40 मिनट बढ़ सकता है. विमानन नियामक डीजीसीए ने बुधवार सुबह भारतीय एयरलाइन्स को ईरान, इराक, ओमन खाड़ी और फारस की खाड़ी के जल क्षेत्र के ऊपर से गुजरने वाले विमानों को लेकर पूरी सावधानी अपनाने को कहा है.

इससे पहले एयर फ्रांस ने ईरान-ईराक के वायु क्षेत्र होकर गुजरने वाली उड़ानों को रद्द कर दिया. विमानन कंपनी एयर फ्रांस ने कहा कि उसने अगले निर्देश तक ईरान और इराक के वायु क्षेत्र होकर गुजरने वाली अपनी सारी उड़ानों को रद्द कर दिया है. इराक में अमेरिकी सैनिकों के ठिकाने वाले बेस पर ईरान द्वारा बैलिस्टिक मिसाइलें दागे जाने के बाद विमानन कंपनी ने यह कदम उठाया है. एयर फ्रांस के एक प्रवक्ता ने कहा कि ऐहतियाती तौर पर और हवाई हमले की खबरों के बाद एयर फ्रांस ने अगले निर्देश तक ईरानी और इराकी वायु क्षेत्र होकर गुजरने वाली सभी उड़ानों को रद्द करने का फैसला किया है.

यह भी पढ़ेंः अमेरिकी एयरबेस पर हमला 'थप्‍पड़' की तरह, ईरान ने डोनाल्‍ड ट्रंप को दी खुली धमकी

इसके अलावा यूएई एयरलाइन ने भी बगदाद के लिए उड़ानों को रद्द कर दिया है. संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) की अमीरात एयरलाइन और फ्लाईदुबई ने कहा कि उन्होंने परिचालन कारणों को लेकर बगदाद के लिए उड़ाने रद्द कर दी हैं. अमेरिकी सैनिकों के ठिकानों पर ईरान के बैलिस्टिक मिसाइल दागे जाने के बाद यह कदम उठाया गया है. अमीरात एयरलाइन ने एक बयान में कहा, '8 जनवरी को दुबई से बगदाद के लिए अमीरात उड़ानें ई के 943 और बगदाद से दुबई के लिए ई के 944 को परिचालन कारणों को लेकर रद्द कर दिया गया है.' अमीरात एयरलाइन ने कहा, 'हम घटनाक्रमों की सावधानीपूर्वक निगरानी कर रहे हैं और अपने उड़ान परिचालन के बारे में संबद्ध सरकारी प्राधिकारों से करीबी संपर्क में हैं. हम जरूरत पड़ने पर और भी परिचालन बदलाव करेंगे.'

गौरतलब है कि ईरान ने बुधवार सुबह इराक में अमेरिकी सैनिकों के दो ठिकानों पर 22 मिसाइलें दागी. ईरान ने पिछले हफ्ते बगदाद में एक अमेरिकी ड्रोन हमले में अपने शीर्ष कमांडर कासिम सुलेमानी के मारे जाने के बाद जवाबी कार्रवाई करते हुए यह हमला किया. बहरीन के गल्फ एयर ने शुक्रवार को बगदाद और नजफ आने जाने वाली उड़ानों को अगले नोटिस तक निलंबित कर दिया था. कुवैत एयरलाइन ने सोमवार को ट्विटर पर कहा कि सुरक्षा कारणों से नजफ के लिए उड़ानें चार हफ्तों तक निलंबित कर दी गई हैं.