BREAKING NEWS
  • यूपी: सोशल मीडिया पर धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने के मामले में 4 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज- Read More »

सउदी अरब भागने की फिराक में था सिमी आतंकी केमिकल अली, ऐसे हुआ गिरफ्तार

न्यूज स्टेट ब्यूरो  |   Updated On : October 12, 2019 08:01:45 PM
प्रतीकात्मक तस्वीर

प्रतीकात्मक तस्वीर (Photo Credit : फाइल फोटो )

रायपुर:  

रायपुरः पिछले छह साल से फरार चल रहा सिमी (SIMI) आतंकी पुलिस से हत्थे चढ़ गया है। रायपुर पुलिस (Raipur Police) ने हैदराबाद एयरपोर्ट (Hyderabad Airport) से उसे गिरफ्तार किया है. वह सउदी अरब भागने की फिराक में था. पुलिस काफी समय से उसे ट्रैक कर रही थी. इससे पहले कि वह देश छोड़कर भागने में सफल हो पाता, एटीएस (ATS) और पुलिस ने टीम ने उसे एयरपोर्ट से गिरफ्तार कर लिया.

केमिकल अली के नाम से बनाई थी पहचान
आतंकी की पहचान अजहरूद्दीन उर्फ केमिकल अली के रूप में की गई है. यह अपनी पहचान छुपाकर यहां रह रहा था. पुलिस पिछले छह साल से इसकी तलाश कर रही थी. हर बार यह पुलिस को झांसा देने में सफल हो जाता था. पुलिस को इस बार इसकी सही लोकेशन का पता चल गया था. साल 2013 में रायपुर से सिमी (इस्लामिक स्टूडेंट मूवमेंट ऑफ इंडिया) के 17 आंतकी गिरफ्तार किए गए थे. अब केमिकल अली की गिरफ्तारी के बाद इनकी संख्या 18 हो गई है.

यह भी पढ़ेंः कोरबा पहुंचे मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, लाइफ लाइन एक्सप्रेस का करेंगे उद्घाटन

बोधगया और पटना धमाकों में था शामिल
पुलिस से मुताबिक 2013 में बोधगया और पटना धमकों के पीछे सिमी संगठन का ही हाथ था. इस मामले में कई लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया था. इस मामले में 17 आतंकियों की गिरफ्तारी की गई थी. पुलिस ने इन्हीं मामलों में आतंकी अजहरुद्दीन उर्फ अजहर को गिरफ्तार किया है.

यह भी पढ़ेंः अजहरुद्दीन को पुलिस ने किया गिरफ्तार, लाए गए रायपुर

युवाओं को आतंक की देता था ट्रेनिंग
अजहरुद्दीन सऊदी अरब के रियाद में टैक्सी ड्राइवर का काम करता था. इसके बाद वह सुपर मार्केट में नौकरी करने लगा. यहां से भारत आकर वह आतंकी संगठन के लिए काम करने लगा. वह युवाओं को आतंकी संगठन के साथ जुड़ने के लिए उसका प्रचार कर रहा था. पुलिस के मुताबिक बोधगया और पटना धमाकों में शामिल आतंकियों से अजहरुद्दीन ने ही अपने यहां पनाह दी थी। पुलिस को तभी से इसकी तलाश थी। पुलिस इसकी छह साल से तलाश कर रही थी लेकिन हर बार यह पुलिस को झांसा देने में सफल हो जाता था.

Highlights

  • केमिकल अली के नाम से बना ली थी पहचान
  • पुलिस और एटीएस ने हैदराबाद एयरपोर्ट से किया गिरफ्तार
  • सऊदी अरब भागने की फिराक में था आतंकी
First Published: Oct 12, 2019 08:00:59 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो