logo-image

अब नगरीय निकाय और त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में होगा EVM के लेटेस्ट वर्जन का इस्तेमाल

इसके मद्देनजर हैदराबाद से करीब सात हजार ईवीएम मंगाई जा चुकी हैं.

Updated on: 28 Jul 2019, 07:51 AM

नई दिल्ली:

छत्तीसगढ़ में अब नगरीय निकाय और त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में ईवीएम के लेटेस्ट वर्जन का इस्तेमाल किया जाएगा. ईवीएम के पैनल बोर्ड में प्रत्याशियों के नाम और उनके चुनाव चिन्ह के साथ अब इनके फोटो भी लगाए जाएंगे. ताकि अपने जनप्रतिनिधि को चेहरे से पहचानने वाले मतदाता वोट दे सकें. ऐसे में नाम वाले कालम में ही उनके फोटो प्रिंट होंगे. इसके साथ ही बैलेट से भी अगर कहीं मतदान की स्थिति बनी तो मतपत्र में भी उनकी फोटो छपेगी.

यह भी पढ़ें- बाइक को एम्बुलेंस बना इस युवक ने सैकड़ों महिलाओं की बचाई जिंदगी, अब खूब हो रही है तारीफ

इसके मद्देनजर हैदराबाद से करीब सात हजार ईवीएम मंगाई जा चुकी हैं. इसकी जांच आदि की प्रक्रिया भी इंजीनियरों द्वारा पूरी की जा चुकी है. जांच में कुछ तकनीकी कारणों के चलते करीब 200 से अधिक ईवीएम को रिजेक्ट कर दिया गया है. चुनाव की तिथि निर्धारित होने के बाद इसकी आपूर्ति हैदराबाद से कराई जाएगी.

यह भी पढ़ें- कम बारिश की वजह से छत्तीसगढ़ के 20 जिलों पर सूखे की छाया, वैकल्पिक फैसलों पर जोर

प्रत्याशियों के नामांकन के बाद इन्हें फिर से एक बार अपडेट किया जाएगा. इसके लिए अधिकारियों और कर्मचारी के साथ पार्टी के पदाधिकारी मौजूद रहते हैं. इसके पूरे होने के बाद सभी ईवीएम को कड़ी सुरक्षा के बीच स्ट्रांग रूम में रखने की प्रक्रिया पूरी की जाती है. फिर ईवीएम मैनेजमेंट सिस्टम द्वारा दो बार रेंडमाइजेशन किया जाता है. ईवीएम में सुरक्षा सहित अन्य प्रणाली पूर्ववत है. नामांकन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद प्रत्याशियों की संख्या सेट किए जाते हैं. फिर बैलेट यूनिट को सील कर स्ट्रांग रूम में रख दिया जाता है.

यह वीडियो देखें-