logo-image

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने पेयजल समस्या के स्थायी समाधान के लिए कार्य योजना बनाने के दिए निर्देश

डीएम अपने जिलों में पेयजल की दृष्टि से समस्या मूलक क्षेत्रों को चिन्हांकित कर कार्ययोजना तैयार करें

Updated on: 10 Mar 2019, 02:11 PM

रायपुर:

मुख्यमंत्री  ने प्रदेश के सभी जिलों में पेयजल की दृष्टि से समस्या मूलक क्षेत्रों को चिन्हांकित कर वहां पेयजल की समस्या के स्थायी समाधान के लिए कार्य योजना तैयार करने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ में लगभग 1250 मिलीमीटर औसत वर्षा प्रतिवर्ष होती है. वर्षा की दृष्टि से छत्तीसगढ़ राज्य सौभाग्यशाली है, लेकिन गर्मी की ऋतु में राज्य के अनेक हिस्सों में लोगों को पेयजल संकट का सामना करना पड़ता है. इस समस्या का समाधान आवश्यक है. 

ये भी पढ़ें - नोएडा एसटीएफ ने बैंकों से पैसा निकालने वाले गैंग के सरगना सहित 3 को किया गिरफ्तार

मुख्यमंत्री ने कहा कि समस्या का समाधान पहले ही कर लें. आगामी ग्रीष्म ऋतु में लोगों को कोई परेशानी न हो. मुख्य सचिव श्री सुनील कुजूर जिला कलेक्टरों को जारी निर्देशों में कहा है कि शासन के विभिन्न विभागों द्वारा जल संरक्षण के लिए अनेक योजनाएं संचालित की जा रही हैं. इसके लिए बड़ी धनराशि खर्च होती है, लेकिन इसके बावजूद राज्य के अनेक जिलों में भू-जल स्तर गिरता जा रहा है. इस समस्या का समाधान किया जाना आवश्यक है.

ये भी पढ़ें - हरियाणा की शराब लाकर दिल्ली में बेचने वाले एक गिरोह को दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने पकड़ा

उन्होंने कहा कि सभी कलेक्टर अपने जिलों में पेयजल की दृष्टि से समस्या मूलक क्षेत्रों को चिन्हांकित कर कार्ययोजना तैयार करें, जिसमें इस वर्ष वर्षा ऋतु के पूर्व किए जाने वाले जल संरक्षण के कार्य, आगामी दो-तीन वर्षों में किए जाने वाले कार्य, विभिन्न विभागों के पास उपलब्ध राशि तथा अतिरिक्त राशि की आवश्यकता संबंधी जानकारी शामिल हो.