logo-image

तस्करों के आरोपों की सजा भुगत रहे हैं 3 कछुए, सालों से कर रहे हैं रिहाई का इंतजार

छत्तीसगढ़ के राजनंदनगांव से एक बेहद ही अजीबो-गरीब खबर सामने आ रही है. यहां तीन कछुओं को तस्करों की वजह से वन विभाग की निगरानी में सजा काटनी पड़ रही है. जी हां आपने सही सुना, इंसानों की गलती की सजा अब जानवरों को भी भुगतनी पड़ रही है.

Updated on: 26 Jul 2019, 12:41 PM

नई दिल्ली:

छत्तीसगढ़ के राजनंदनगांव से एक बेहद ही अजीबो-गरीब खबर सामने आ रही है. यहां तीन कछुओं को तस्करों की वजह से वन विभाग की निगरानी में सजा काटनी पड़ रही है. जी हां आपने सही सुना, इंसानों की गलती की सजा अब जानवरों को भी भुगतनी पड़ रही है. दरअसल, साल 2015 में पुलिस ने राजनंदगांव से कछुओं की तस्करी और तंत्र-मंत्र करने के आरोप में कई लोगों को गिरफ्तार किया था. इस घटना के बाद आरोपियों को जमानत पर रिहा कर दिया गया लेकिन सभी कछुए अब भी वन विभाग के ऑफिस के प्लास्टिक के एक टैंक में कैद हैं.

और पढ़ें: लोन दिलाने के नाम पर सैकड़ों लोगों से की गई करोड़ों रुपये की ठगी, 17 युवतियों समेत 33 आरोपी गिरफ्तार

जानकारी के मुताबिक, जिस समय ये वारदात घटित हुई थी उस समयट चार कछुओं को बरामद किया गया था, जिसमें अब एक की मौत हो चुकी है. लेकिन बाकी बचे तीन कछुए पिछले चार सालों से ऑफिस में प्लास्टिक के बर्त में बंद है.

इस मामले में बसंतपुर की पुलिस ने सात आरोपियों को लोगों को ठगने और पैसे लेकर कछुए बेचने के आरोप में गिरफ्तार किया था. आरोपियों को कुछ दिनों बाद ही कोर्ट से जमानत मिल गई थी जबकि कछुओं को वन विभाग की देखरेख में सौंप दिया गया था.

ये भी पढ़ें: मृत युवक मरचुरी पहुंचने से पहले ही जिंदा हो गया, नजारा देख डॉक्टर और पुलिसवालों के उड़ गए होश

वन विभाग के अधिकारी पंकज राजपूत के मुताबिक, 'मामला अभी न्यायालय में है और सबूत के तौर पर कभी भी कछुओं की जरूरत पड़ सकती है इसलिए उन्हें सुरक्षित ठिकाने पर नहीं छोड़ा जा सकता. उन्होंने कहा कि कछुए वन विभाग की देखरेख में ही रह रहे हैं.'