BREAKING NEWS
  • भारत में घुसपैठ रोकने के लिए अब 'आकाश' से होगी पाकिस्तान-चीन सीमा की रखवाली- Read More »

छत्तीसगढ़ : जब आसमान की तरफ उड़ने लगा तालाब का पानी, नजारा देखने जुटी भीड़, जानें पूरा मामला

NEWS STATE BUREAU  |   Updated On : July 20, 2019 02:36:11 PM
छत्तीसगढ़ में मैनपाट का मामला

छत्तीसगढ़ में मैनपाट का मामला (Photo Credit : )

Raipur:  

छत्तीसगढ़ के प्रमुख पर्यटन स्थल मैनपाट के नर्मदापुर में गुरूवार दोपहर एक बवंडर लोगों के बीच कौतूहल का विषय बन गया. जब लोगों कों मालूम चला कि तालाब का पानी तेजी से आसमान की ओर उड़ने लगा है तो इस नजारे को देखने के लिए लोगों की भीड़ जमा हो गई. हालांकि इस घटना में तालाब का पानी हवा में नहीं उड़ रहा था लेकिन लोगों के बीच फैली अफवाह ने इसे पैर दे दिए और यह बवंडर चर्चा का विषय बन गया. लोगों के लिए यह बड़ी आश्चर्य की घटना थी सरगुजा में शायद इससे पहले इस तरह की घटना संभवतः पहले नहीं हुई है.

यह भी पढ़ें- समध्य प्रदेश में मॉब लिंचिंग, मोर चुराने के शक में बुजुर्ग की पीट-पीटकर हत्या

बतादें छत्तीसगढ़ में मैनपाट शिमला के नाम से मशहूर है बारिश के मौसम में मैनपाट और भी खुशनुमा हो जाता है मानसूनी बादल ऊंचाई पर स्थित मैनपाट की जमीन को छूते नजर आते हैं. बारिश के बाद चारों ओर धुंध और कोहरे के कारण मैनपाट का आकर्षण और भी बढ़ जाता है. इस तरह की घटना से मैनपाट और अंबिकापुर में चर्चाएं बढ़ गई हैं.

वहीं जलवायु विज्ञान से जुड़े विशेषग्यों का मानना है यह कोई आश्चर्यजनक घटना नहीं है. ऐसी घटना कभी-कभी होती है विशेषज्ञों के मुताबिक जब हवा की रफ्तार 180 किलोमीटर से 450 किलोमीटर प्रति घंटे होती है तो हवा की अलग अलग दिशा होने से चक्रवात का निर्माण होता है. यह चक्रवात जमीन और जल दोनों में बनता है. इसे वायु राशि के नाम से भी जाना जाता है यह घटना सामान्य तो नहीं पर कभी कभार ही देखने को मिलती है.

First Published: Jul 20, 2019 02:36:11 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो