logo-image

CEO और DFO ने खेत में उतरकर किसानों के साथ की धान की रोपाई, तस्वीर हो रही Viral

कुछ ऐसे भी अफसर हैं जो महिलाओं के साथ रोपाई करते हुए नजर आ रहे हैं.

Updated on: 19 Jul 2019, 02:30 PM

Raipur/Dhamtari:

छत्तीसगढ में IAS अफसरों का खेतो मे पहुचकर काम करने की तस्वीर लगातार सामने आ रही हैं. वहीं अफसर किसानो के साथ कंधा से कंधा मिलाकर काम कर रहे हैं. तो कुछ ऐसे भी अफसर हैं जो महिलाओं के साथ रोपाई करते हुए नजर आ रहे हैं. बेमेतरा में रहे कलेक्टर को हल चलाते तो देख चूके हैं. अब जिला पंचायत सीईओ विजय दयाराम भी इससे पीछे नहीं हैं. वह भी खेतों में उतर महिलाओं के साथ रोपाई करते हुए नजर आ रहे हैं. अक्सर IAS अफसरों को आप सिर्फ कलेक्टोरेट मे अपने चैम्बर में बैठकर कामकाजों को निपटाते हुए देखते हैं.

लेकिन छत्तीसगढ़ के IAS अफसर अब सरकारी चैम्बर से निकलकर खेतो में काम करने लगे हैं. अफसर सरकारी ठाठ-बाठ को भुलाकर कीचड़ मे उतर किसान की तरह खेत मे काम करने मे संकोच नहीं कर रहे हैं. हाल ही में बेमेतरा कलेक्टर ने किसान को दोस्त मानकर उनके साथ काम किया और उनसे मजदूरी भी मांगी.

यह भी पढ़ें- बीजेपी नेता ने दी खुलेआम धमकी, कहा- मांगें नहीं मानी गईं तो सड़कों पर बहेगा कमलनाथ का खून

दरअसल जिला पंचायत सीईओ डीएफओ अमिताभ बाजपेयी सहित प्रशासनिक अम्ला गुरूवार को नगरी इलाके के दौरे पर थे. इस दौरान नगरी विकासखंड के ग्राम मुनईकेरा के महिला स्वसहायता समूह द्वारा आत्मनिर्भर बनने के लिए श्रीविधि तरीके से उन्नत खेती की जा रही है. महिलाओं की सुनिश्चित भागीदारी एवं सकारात्मक सोच की सराहना करते हुए स्वयं जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी विजय दयाराम के और डीएफओ अमिताभ बाजपेयी दोनों अपने कार से उतरकर, जुता मोजा निकालकर खेत में महिलाओं के साथ रोपाई करने मे जुट गए.

वहीं सीईओ के अंदाज देख वहां मौजूद महिलाएं अचंभित थीं. किसान परिवार से सम्बंध रखने वाले IAS विजय दयाराम के ने NEWS STATE से चर्चा करते हुए बताया कि वे बचपन में खेती किसानी का काम शौक से करते थे. आज रोपाई करते देखा तो बचपन की याद आ गई. वह बैंगलूरू ग्रामीण नेरलेघट के रहने वाले हैं.

यह भी पढ़ें- मोदी सरकार कृषि निर्यात के लिए नॉन टेरिफ बेरियर्स हटाने की कोशिश करे- कमलनाथ

जहां पर उनका बचपन बीता है. जहां पर प्रारम्भिक शिक्षा ग्रहण की उनके पिता दयाराम के साथ खेती किसानी किए गांव मे 3 एकड का खेत है....जिन्हें उनके पिता के द्धारा किसानी की जा रही है. सीईओ बताते हैं कि अफसर बनने के बाद ये पहली बार खेतों मे जाकर काम करने का मौका मिला और रोपाई करने मे अच्छा लगा. काफी समय बाद खेतों में उतरकर काम करने का मौका मिला.

गुहाननाला में भी महिला स्वसहायता समूह द्वारा कुल 13 एकड़ कृषि भूमि में मिश्रित खेती की जा रही है जिसका सीईओ ने खुले मन से सराहना की. गांव में ग्रामीणों सहित अधिकारियों की उपस्थिति में फलदार पौधा का रोपण किया गया. ग्राम पंचायत दुगली के बांसपारा में सीईओ जिला पंचायत सहित सरपंच, सचिव एवं ग्रामीणों द्वारा पौधा का रोपण किया गया है. रोपे गए पौधे सुरक्षित रहें इसके लिए भागीदारी निभाने की बात कहीं गई.

इसी तरह देश के पूर्व प्रधानमंत्री स्व. राजीव गांधी के गोद ग्राम दुगली में विशेष पिछड़ी जनजाति कमार महिला से स्थानीय स्तर पर उत्पादित चरोटा भाजी की सब्जी खरीद कर सीईओ ने उनका भी मनोबल बढ़ाया.