logo-image

एड्समेटा कथित एनकाउंटर की जांच के लिए बीजापुर पहुंची सीबीआई, 10 लोगों की हुई थी मौत

सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद सीबीआई ने छत्तीसगढ़ के बीजापुर में कथित मुठभेड़ की जांच शुरू कर दी.

Updated on: 18 Jul 2019, 02:37 PM

नई दिल्ली:

सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद सीबीआई ने छत्तीसगढ़ के बीजापुर में कथित मुठभेड़ की जांच शुरू कर दी. गुरुवार को मामले की जांच के लिए सीबीआई की 4 सदस्यीय टीम बीजापुर पहुंची. इसके बाद सीबीआई आज घटनास्थल पर जा सकती है, जहां पर पीड़ितों के बयान दर्ज किए जाएंगे. हालांकि सीबीआई ने अपने इस दौरे को बेहद गोपनीय रखा है. विभागीय सूत्रों से मिली जानकारी के तहत आज शाम जांच के बाद टीम वापस लौट कर जबलपुर जाएगी.

यह भी पढ़ें- छत्तीसगढ़ की तत्कालीन हेल्थ डायरेक्टर शिखा राजपूत तिवारी के खिलाफ बिठाई गई जांच

बता दें कि 17-18 मई 2013 को सीआरपीएफ की फायरिंग में 3 नाबालिग समेत 10 लोगों की मौत हुई थी. बीजापुर के गंगालूर थाना क्षेत्र के एडसमेंट्टा में यह कथित मुठभेड़ हुई थी. आरोप हैं कि त्योहार मना रहे ग्रामीणों पर सुरक्षाबल के जवानों ने अंधाधुंध फायरिंग की थी. जिसके बाद ग्रामीणों ने भी गोलियां चलाईं थीं. इस दौरान 9 ग्रामीणों और एक जवान की जान चली गई थी.

यह भी पढ़ें- स्कूलों में अंडा परोसने को लेकर सहमति नहीं बनने पर घरों में अंडा पहुंचाने का आदेश

इस मामले की जांच के लिए राज्य सरकार ने 28 मई को एसआईटी का गठन किया था. एड्समेटा मामले में एसआईटी जांच से असंतुष्ट होकर सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दायर की गई. जिस पर 3 मई को सुनवाई करते हुए एससी ने मामला सीबीआई को सौंपने के आदेश जारी किए थे. SIT की सुस्त कार्रवाई को देखते हुए सुप्रीम कोर्ट ने मामले की जांच का जिम्मा CBI को सौंपा है.

यह वीडियो देखें-