logo-image

दिवाली के बाद रायपुर में बढ़ा प्रदूषण, सांस लेने हुआ मुश्किल

दिवाली के बाद छत्तीसगढ़ में कई जगहों पर वायु प्रदूषण खतरनाक स्तर पर पहुंच गया है. एयर क्वालिटी इंडेक्स के कारण वायु प्रदूषण का स्तर सबसे ज्यादा भिलाई और दुर्ग में देखने को मिल रहा है.

Updated on: 28 Oct 2019, 05:04 PM

रायपुर:

दिवाली के बाद छत्तीसगढ़ में कई जगहों पर वायु प्रदूषण खतरनाक स्तर पर पहुंच गया है. एयर क्वालिटी इंडेक्स के कारण वायु प्रदूषण का स्तर सबसे ज्यादा भिलाई और दुर्ग में देखने को मिल रहा है. दोनों ही जगह का AQI 186 रहा. वहीं राजधानी रायपुर में AQI का लेवल 180 रहा. दिवाली की आतिशबाजी के साथ सोमवार की सुबह होते ही पटाखों का प्रदूषण कोहरे की तरह दिखा. पटाखों के कारण राजधानी समेत कई शहरों में प्रदूषण का स्तर काफी बढ़ गया है.

यह भी पढ़ें- मुस्लिम जितने बच्चे पैदा कर सकते हैं करें : बदरुद्दीन अजमल

राजधानी रायपुर के ज्यादातार पेट्रोल पंपों पर सुबह पेट्रोल की किल्लत देखने को मिली. पेट्रोल न मिलने के कारण आम लोगों को खासा परेशानी का सामना करना पड़ा. पेट्रोल पंपों में त्योहार के कारण जहां एक ओर स्टॉक खत्म हो गया तो वहीं कई पेट्रोल पंपों में कर्मचारी नदारद दिखे. इस वजह से लोगों को काफी परेशानी उठानी पड़ी.

कचरे से पटा शहर

दिवाली के दूसरे दिन सोमवार को बाजार सूने दिखे. रविवार तक जिस बाजार में जमकर रौनक थी वहीं आज दुकानें बंद थीं. सड़कों पर लोग कम नजर आ रहे थे वहीं शहर में कचरे का ढेर देखने को मिल रहा है. लोगों का आरोप है कि नगर निगम सफाई में दिलचस्पी नहीं दिखा रहा.