logo-image

Weather Update Bihar, 31 October: जानिए आज बिहार में मौसम का क्या है मिजाज, पढ़ें पूरी Detail

बिहार में छठ पर्व शुरू हो चुका है. वैसे तो ये त्योहार मुख्य रूप से बिहार में मनाया जाता है लेकिन अब इसे दिल्ली (Delhi) और मुंबई (Mumbai) जैसे शहरों में भी बड़े धूमधाम से मनाया जाने लगा है.

Updated on: 31 Oct 2019, 11:49 AM

highlights

  • जानिए बिहार में आज कैसा है मौसम. 
  • बिहार में आज मनाया जा रहा है छठ पर्व. 
  • जानिए मौसम विज्ञान का क्या है लेटेस्ट अपडेट. 

पटना:

Weather Update Bihar: बिहार (Bihar) की राजधानी पटना (Patna) तथा इसके आसपास के क्षेत्रों में आंशिक बादल छाए हुए हैं। कभी धूप निकल रही है, तो कभी सूरज बादलों में छिप रहा है। इस बीच, तापमान (Temprature) में भी उतार-चढ़ाव का क्रम जारी है। गुरुवार को पटना का न्यूनतम तापमान 21.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है.

मौसम विभाग (Meteorological Department) ने अपने पूर्वानुमान में कहा है कि अगले एक-दो दिनों तक राज्य के अधिकांश क्षेत्रों में हल्के बादल छाए रहेंगे तथा तापमान में उतार-चढ़ाव जारी रहेगा व इसके साथ ही मौसम सुहावना बना रहेगा।

यह भी पढ़ें: बेगूसराय में छठ की खास तैयारियां, आज नहाय खाय से हुई छठ पर्व की शुरूआत

पटना मौसम विज्ञान केंद्र (Meteorological Department, Patna) के मुताबिक, भागलपुर (Bhagalpur) का गुरुवार को न्यूनतम तापमान 21.2 डिग्री सेल्सियस, गया का 18.2 डिग्री तथा पूर्णिया का 19.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

गुरुवार को पटना (Patna) का अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस के करीब रहने की संभावना है। बुधवार को पटना का न्यूनतम तापमान 20.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

यह भी पढ़ें: गया में बीडीओ अधिकारी ने छत से कूदकर की आत्महत्या, विभागीय अधिकारियों के पैरों के नीचे से निकली जमीन

छठ पर्व की हुई शुरूआत
बिहार में छठ पर्व शुरू हो चुका है. वैसे तो ये त्योहार मुख्य रूप से बिहार में मनाया जाता है लेकिन अब इसे दिल्ली (Delhi) और मुंबई (Mumbai) जैसे शहरों में भी बड़े धूमधाम से मनाया जाने लगा है. कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी से सप्तमी की तिथि तक भगवान सूर्यदेव (Lord Surya) की अटल आस्था का पर्व 'छठ पूजा' (Chhath Puja) मनाया जाता है.