logo-image

बोधगया पहुंचे श्रीलंका के प्रधानमंत्री महिंद्रा राजपक्षे, महाबोधि मंदिर में की विशेष पूजा अर्चना

श्रीलंकाई प्रधानमंत्री महिंद्रा राजपक्षे के साथ 2 मंत्री और 1 सांसद सहित 20 सदस्यीय दल महाबोधि मंदिर पहुंचा.

Updated on: 10 Feb 2020, 01:13 PM

गया:

पांच दिवसीय यात्रा पर भारत आए श्रीलंका के प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे (Mahinda Rajapaksa) सोमवार को बिहार (Bihar) के बोधगया पहुंचे. यहां महाबोधि मंदिर के गर्भगृह में उन्होंने विशेष पूजा अर्चना की. श्रीलंकाई प्रधानमंत्री (Sri Lanka Prime Minister) के साथ 2 मंत्री और 1 सांसद सहित 20 सदस्यीय दल महाबोधि मंदिर पहुंचा. परिभर्मन के बाद श्रीलंका बौद्ध मंदिर में पहुंचे. 

यह भी पढ़ेंः बीजेपी नेता रघुराज सिंह के बिगड़े बोल- बुर्के पर लगे बैन, दैत्यों के वंशज पहनते हैं बुर्का

महिंदा राजपक्षे का विशेष विमान सोमवार को सुबह गया अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचा. यहां से श्रीलंकाई पीएम सीधे महाबोधि मंदिर के लिए रवाना हुए. वहां बोधगया मंदिर प्रबन्धकारिणी समिति और बिहार के कृषि मंत्री के द्वारा उन्हें खादा भेंट कर राजपक्षे का भव्य स्वागत किया. इसके बाद राजपक्षे नेमंदिर में भगवान बुद्ध की पूजा-अर्चना की.

यह भी पढ़ेंः लालू की पार्टी RJD में आरक्षण लागू, MY के बजाय अब A to Z का फॉर्मूला

इससे पहले श्रीलंकाई पीएम रविवार को वाराणसी पहुंचे. यहां उन्होंने काशी विश्वनाथ मंदिर में प्रार्थना की. वह मंदिर के गर्भगृह में हुई पूजा में शामिल हुए. पुजारियों की मंडली ने पूजा और आरती के बाद विशिष्ट अतिथि को प्रसाद दिया. श्रीलंकाई प्रधानमंत्री इसके बाद काल भैरव मंदिर गए, जहां उन्होंने प्रार्थना की. राजपक्षे वाराणसी से 10 किलोमीटर दूर सारनाथ भी गए, जहां भगवान बुद्ध की अस्थियों का अवशेष देखा और उनकी प्रथम उपदेश स्थली धमेख स्तूप को नमन किया.