बिहार की शिक्षिका रूबी के 'अंदाज' के कायल हुए शाहरुख, आनंद महिंद्रा

IANS  |   Updated On : January 26, 2020 11:57:56 AM
बिहार की शिक्षिका रूबी के 'अंदाज' के कायल हुए शाहरुख, आनंद महिंद्रा

बच्चों को पढ़ातीं रूबी। (Photo Credit : IANS )

बांका:  

बिहार में भले ही शिक्षा व्यवस्था को लेकर सवाल उठाए जाते रहे हों, लेकिन राज्य के एक सरकारी स्कूल की शिक्षिका के पढ़ाने के अंदाज के कायल ना केवल आम लोग हैं, बल्कि उनके पढ़ाने के अंदाज के फिल्म अभिनेता शाहरुख और उद्योगपति आनंद महिंद्रा भी कम दीवाने नहीं हैं.

बांका जिले के बौंसी स्थित उत्क्रमित मध्य विद्यालय, सरौनी की शिक्षिका रूबी कुमारी का एक वीडियो सोशल मीडिया में इन दिनों खूब वायरल हो रहा है. अंग्रेजी से ग्रेजुएशन करने के बाद अंग्रेजी की शिक्षिका रूबी कुमारी का बच्चों को गणित पढ़ाने के वीडियो को काफी पसंद किया जा रहा है.

सात जनवरी, 2020 को रूबी कुमारी द्वारा फेसबुक पर पोस्ट किए गए वीडियो को देश के प्रसिद्ध उद्योगपति आनंद महिंद्रा ने ट्वीट किया है. इसके साथ ही आनंद महिंद्रा के ट्वीट को बलीवुड के बादशाह शाहरुख खान ने री-ट्वीट किया है.

शिक्षिका रूबी अपवने इस वीडियो में छात्रों को गणित पढ़ाते हुए बच्चों को बता रही हैं कि नौ से गुणा करना काफी सरल है. उन्होंने छात्रों को 'हमारे हाथ में भी कैलकुलेटर है' बताते हुए गुणा करना सिखा रही हैं.

रूबी आईएएनएस से बातचीत में कहती हैं कि किसी भी नवाचार से पढ़ाई करने और गतिविधि आधारित शिक्षा के तरीके उनके छात्र जीवन से हैं. हालांकि तब उन्हें यह नहीं मालूम था कि यह वैदिक गणित का ही रूप है.

बौंसी के गोलहट्टी की रहने वाली रूबी के पति पंकज मिश्रा भी शिक्षक हैं, वे निजी स्कूल में पढ़ाते हैं. वीडियो वायरल होने और दिग्गजों लोगों से मिल रही सराहना से प्रसन्न रूबी कहती हैं, "हमने सपने में भी नहीं सोचा था कि यह वीडियो इतना वायरल हो जाएगा. मैं शुरू से ही कुछ नया करने की कोशिश करती हूं."

वर्ग एक से वर्ग आठ तक के बच्चों को पढ़ाने वाली रूबी ने अंग्रेजी में स्नातक की उपाधि हासिल की है. उसके बाद उन्होंने डीएलएड किया है. रूबी आज अपने स्कूल में गणित के साथ-साथ बच्चों को अंग्रेजी और संस्कृत पढ़ाती हैं. उनके पढ़ाने के तरीके को स्कूली छात्र-छात्राएं भी पसंद करती हैं.

छात्रों का कहना है, "मैम बहुत आसानी से बातों को समझा देती हैं और उनकी बातें जल्द समझ में आ जाती है और याद भी हो जाती है."

रूबी कहती हैं कि वह अपने पढ़ाने के नए तरीके को 'टीचर्स ऑफ बिहार : द चेंज मेकर्स' फेसबुक पेज पर शेयर करती हैं. 17 जनवरी को भी रूबी ने पढ़ाने-समझाने और गणित को मनोरंजक तरीके से बताने की कला को इस पेज पर साझा किया.

रूबी के वीडियो को साझा करते हुए लिखा, "'हमारे हाथ में भी कैलकुलेटर है' को अब तक एक लाख 46 लाख लोगों ने शेयर किया है, जबकि 42 लाख लोगों ने इसे पसंद किया है."

बिहार के वरीय पदाधिकारियों सहित भारत के कई संस्थानों द्वारा रूबी कुमारी के कार्य की सराहना की जा रही है. रूबी कहती हैं कि वे प्रतिदिन नए तरीके से बच्चों को पढ़ाती हैं. वे प्रतिदिन इस पर काम करती हैं.

देश के जाने-माने उद्योगपति आनंद महिंद्रा ने रूबी कुमारी के वीडियो को देखकर आश्चर्य जताते हुए उसे अपने ट्विटर हैंडल से साझा करते हुए लिखा है, "क्या मैं इस चालाक शॉर्टकट के बारे में नहीं जानता था? काश! वह मेरी गणित की शिक्षिका होतीं. मैं शायद इस विषय पर बहुत बेहतर होता."

आनंद महिंद्रा के ट्वीट को बॉलीवुड के बादशाह शाहरुख खान ने री-ट्वीट किया है. साथ ही उन्होंने लिखा है, "आप यह नहीं बता सकते कि मेरे जीवन के कितने मुद्दों पर इस एक साधारण गणना ने हल निकाला है. इसे अपने शिक्षण विधियों में शामिल करने के लिए इसे 'बायजू' में भेजना."

First Published: Jan 26, 2020 11:57:56 AM

न्यूज़ फीचर

वीडियो