logo-image

संजय जायसवाल बिहार बीजेपी तो सतीश पुनिया बनाए गए राजस्‍थान के अध्‍यक्ष

पश्‍चिम चंपारण के सांसद संजय जायसवाल को बिहार बीजेपी का अध्‍यक्ष बनाया गया है. इस समय वे लोकसभा में चीफ व्‍हिप की भी जिम्‍मेदारी निभा रहे हैं.

Updated on: 14 Sep 2019, 03:41 PM

नई दिल्‍ली:

बिहार के पश्‍चिम चंपारण से सांसद संजय जायसवाल को प्रदेश बीजेपी का अध्‍यक्ष नियुक्‍त किया गया है. दूसरी ओर, सतीश पुनिया को राजस्‍थान बीजेपी का अध्‍यक्ष बनाया गया है. राजस्‍थान बीजेपी के अध्‍यक्ष रहे मदनलाल सैनी के निधन के बाद से यह पद रिक्‍त चल रहा था. संजय जायसवाल अभी लोकसीाा में पार्टी के चीफ व्‍हिप की भी जिम्‍मेदारी निभा रहे हैं. बीजेपी के राष्‍ट्रीय महासचिव और मुख्‍यालय प्रभारी अरुण सिंह की ओर से जारी प्रेस विज्ञप्‍ति में यह जानकारी दी गई है.

यह भी पढ़ें : सबसे बड़े चालान का रिकॉर्ड टूटा, ओडिशा में ट्रैफिक पुलिस ने काट दिया 6 लाख का चालान

अरुण सिंह की ओर से कहा गया है कि बीजेपी के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष अमित शाह जी ने डा. संजय जायसवाल को बिहार प्रदेश बीजेपी का अध्‍यक्ष नियुक्‍त किया है. यह नियुक्‍ति तत्‍काल प्रभाव से लागू हो गई है.

नित्यानंद राय के पीएम मोदी की कैबिनेट में शामिल होने के बाद बिहार में प्रदेश अध्यक्ष का पद खाली था. अब पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने पश्‍चिम चंपारण के सांसद संजय जायसवाल पर भरोसा जताया है और उन्हें ये अहम जिम्मेदारी सौंपी है.

यह भी पढ़ें : युद्ध से बचना चाहते हो तो POK हमारे हवाले कर दो, रामदास अठावले ने पाकिस्‍तान को दी नसीहत

संजय जायसवाल भाजपा के अनुभवी नेताओं में से एक माने जाते हैं. वो लगातार साल 2009 से पार्टी के सांसद रहे हैं. बिहार में अगले साल विधानसभा का चुनाव भी होना है और एनडीए की सहयोगी जदयू से भाजपा के रिश्ते में तनातनी भी चल रही है. संजय जायसवाल का बिहार की कमान को संभालना एक बड़ी चुनौती के रूप में देखा जाएगा.

डा. संजय जायसवाल के बारे में
संजय जायसवाल बिहार बीजेपी के पुराने नेताओं में से हैं. वे बेतिया (पश्चिमी चंपारण) से लगातार तीसरी बार जीतकर सांसद बने हैं. पहली बार उन्होंने 2009 में इस सीट से लोकसभा का चुनाव जीता था. संजय जायसवाल के पिता पिता डा. मदन जायसवाल भी बेतिया से सांसद रहे थे. अगले साल बिहार में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं, लिहाजा संजय जायसवाल को यह बड़ी जिम्‍मेदारी मिली है. अभी बीजेपी और जेडीयू के बीच सब कुछ ठीक नहीं चल रहा है और अटकलों का बाजार लगातार गर्म है. संजय जायसवाल को साफ-सुथरी छवि का नेता माना जाता है. विवादों से उनका दूर-दूर तक कोई नाता नहीं रहा है. बीजेपी के कोर वोटबैंक माने जाने वाले वैश्य समुदाय से वे आते हैं.