logo-image

बिहार में RJD ने जारी की जिलाध्यक्षों की सूची, नई टीम में अति पिछड़ों को भी जगह, देखें लिस्ट

इस साल होने वाले बिहार विधानसभा चुनाव में मैदान में उतरने के लिए राष्ट्रीय जनता दल ने अपनी 'टीम' की घोषणा कर दी है.

Updated on: 09 Feb 2020, 11:27 AM

पटना:

बिहार में इस साल होने वाले विधानसभा चुनाव (Assembly Elections) में मैदान में उतरने के लिए राष्ट्रीय जनता दल (RJD) ने अपनी नई टीम का एलान कर दिया है. आरजेडी ने अपने 50 संगठनात्मक जिलों में से पटना (Patna) को छोड़कर सभी 49 जिलाध्यक्षों की सूची जारी कर दी है. आरजेडी के प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह ने टीम में फिर से अपने माय (मुस्लिम और यादव) समीकरण पर भरोसा जताया है. हालांकि आरजेडी की पिछली टीम से इस टीम में इनकी संख्या कम की गई है.

यह भी पढ़ेंः गिरिराज सिंह पर तनवीर हसन का हमला- पैसे ज्यादा हों तो दिल्ली के बजाय यहां बांटें

आरजेडी के प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह द्वारा जारी जिला अध्यक्षों की सूची में 50 जिलों में 37 जिलाध्यक्ष बदल दिए गए हैं. मात्र 12 जिलाध्यक्ष ही अपना पद बरकरार रख पाए हैं. पटना जिलाध्यक्ष की अब तक घोषणा नहीं हुई है.

इस सूची में तीन सवर्ण (दो राजपूत, एक भूमिहार) जातियों से आने वाले नेताओं को जिलाध्यक्ष बनाया गया है. सूची में हालांकि किसी ब्राह्मण को शामिल नहीं किया गया है. यादव जाति से आने वाले 13 नेताओं को जिलाध्यक्ष बनाया गया है, जबकि मुस्लिम जिलाध्यक्षों की संख्या 12 है. पूर्व में आरजेडी के 23 जिलाध्यक्ष यादव जाति से थे. जबकि मुस्लिम समाज से आने वाले जिलाध्यक्षों की संख्या पहले की टीम में 17 थी.
आरजेडी द्वारा जारी जिलाध्यक्षों की सूची में 14 जिलों में अति पिछड़े और आठ जिलों में एससी-एसटी वर्ग से आने वाले नेताओं को अध्यक्ष बनाया गया है.

यह भी पढ़ेंः Exit Polls में फिर सरकार बना रहे है केजरीवाल के नाम दर्ज है यह अनचाहा रिकॉर्ड

पहली बार सभी जिलों में अध्यक्ष को सहयोग करने के लिए प्रधान महासचिव भी बनाए गए हैं. बिहार में आरजेडी की नई टीम की सूची के विषय में प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह ने कहा, 'जिलों में सामाजिक समरसता का पूरा ख्याल रखा गया है. पहली बार आरजेडी के जिला संगठन में यादवों और मुस्लिमों की बहुलता को कम करते हुए अन्य वर्गो को जोड़ने का प्रयास किया गया है.'