logo-image

NRC के खिलाफ बिहार विधानसभा के प्रस्ताव का रामविलास पासवान ने किया स्वागत

इससे पहले, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सदन में स्पष्ट कहा कि बिहार में एनआरसी लागू करने का प्रश्न ही नहीं उठता.

Updated on: 26 Feb 2020, 10:13 AM

पटना:

बिहार में राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (National Register of Citizens) लागू नहीं होगा. राज्य की विधानसभा के बजट सत्र के दूसरे दिन बिहार (Bihar) में एनआरसी लागू नहीं करने और राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (National population register) में एक संशोधन के साथ 2010 के प्रारूप में इसे लागू करने के प्रस्ताव को सर्वसम्मति से पारित किया गया. इस प्रस्ताव का केद्रीय मंत्री और लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) के संस्थापक रामविलास पासवान (Ram Vilas Paswan) ने का स्वागत किया है.

यह भी पढ़ें: दिल्ली में दंगाइयों ने भारी भूल की है, कीमत चुकानी होगी, हिंसा पर बोले जेडीयू नेता

रामविलास पासवान ने ट्वीट कर कहा, 'बिहार विधानसभा से पारित किये गये इस प्रस्ताव का मैं स्वागत करता हूं कि एनआरसी लागू नहीं किया जाएगा और यह कि एनपीआर 2020 के प्रारूप के अनुसार किया जाए. मैंने पहले ही कह दिया है कि एनपीआर से डरने की जरूरत नहीं है और प्रधानमंत्री ने भी कह दिया है कि एनआरसी का कोई प्रस्ताव नहीं है.'

बता दें कि बिहार विधानसभा ने मंगलवार को एनपीआर 2020 के प्रपत्र में ट्रांसजेंडर का समावेश किए जाने के साथ राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर 2010 में अंकित कॉलम के अनुसार ही एनपीआर कराए जाने का प्रस्ताव सर्वसम्मति से पारित कर दिया. राज्य में एनआरसी के विरोध में भी मंगलवार को सर्वसम्मति से प्रस्ताव पारित किया गया. बिहार विधानसभा के अध्यक्ष विजय कुमार चौधरी ने कहा कि सदन की प्रथम पाली में कार्यस्थगन प्रस्ताव (एनपीआर को लेकर) पर विमर्श के दौरान सभी सदस्यों की राय निकलकर आई कि एनपीआर और एनआरसी को लेकर एक सर्वसम्मत प्रस्ताव सदन द्वारा पारित किया जाए.

यह भी पढ़ें: NRC/NPR पर एक इंच न हिलने वाली BJP को 1000 किलोमीटर हिला दिया- तेजस्वी यादव

इससे पहले, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सदन में स्पष्ट कहा कि बिहार में एनआरसी लागू करने का प्रश्न ही नहीं उठता. उन्होंने एनआरसी को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बयान को भी उद्धृत किया. नीतीश ने विधानसभा में कहा कि ग्रामीण इलाकों के लोगों के पास जन्मदिन का प्रमाण नहीं है. इन सबको देखते हुए केंद्र सरकार को पत्र भेजा गया है. बिहार सरकार द्वारा 15 फरवरी, 2020 को भेजे गए पत्र में स्पष्ट रूप से एनपीआर पुराने फॉर्मेट में कराने की बात कही गई है.

यह वीडियो देखें: