logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

झारखंड में सरकार किसानों को स्मार्ट फोन खरीदने के लिए देगी धन

झारखंड के कृषि विभाग के एक अधिकारी ने गुरुवार को बताया कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों को झारखंड में 2000 रुपये की एक अतिरिक्त किस्त मिलेगी.

Updated on: 11 Jul 2019, 03:40 PM

New Delhi:

झारखंड के किसान अब कृषि की तकनीक के साथ-साथ मौसम का पूर्वानुमान स्मार्ट फोन के जरिए जान सकेंगे. झारखंड सरकार राज्य के किसानों को स्मार्ट फोन खरीदने के लिए राशि देने जा रही है. झारखंड के कृषि विभाग के एक अधिकारी ने गुरुवार को बताया कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों को झारखंड में 2000 रुपये की एक अतिरिक्त किस्त मिलेगी. पूरे देश में पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों के खाते में दो-दो हजार की तीन किस्त डाली जा रही है, जबकि झारखंड में इनकी संख्या चार होगी.

सरकर झारखंड के 50 हजार से अधिक किसानों को स्मार्ट फोन खरीदने के लिए दो-दो हजार रुपये की राशि उनके बैंक के खाते में डालेगी. सरकार ने इसके लिए राशि भी आवंटित कर दी है. यह लाभ उन किसानों को मिलेगा जिन्होंने राष्ट्रीय कृषि बाजार (ई-नैम) में अपना निबंधन करवाया है.

यह भी पढ़ें- बिहार सरकार ने निकाली 40 हजार शिक्षकों की बंपर भर्ती, देखें पूरा शेड्यूल

राज्य के कृषि मंत्री रंधीर कुमार सिंह ने बताया कि सरकार का मानना है कि झारखंड के कई किसान अभी स्मार्ट फोन से दूर हैं. सरकार द्वारा स्मार्ट फोन उपलब्ध हो जाने से किसानों को कृषि से संबंधित नई तकनीक के साथ-साथ मौसम पूर्वानुमान एवं प्राकृतिक आपदाओं से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकेंगे.

उन्होंने बताया कि कृषि निदेशालय और झारखंड राज्य कृषि विपणन परिषद आपस में समन्वय करके योजना की राशि किसानों को मुहैया कराएंगे. कृषि निदेशक के स्तर से पीएम किसान सम्मान योजना में निबंधित सभी किसानों की सूची बाजार समिति को मुहैया कराई जाएगी और ऐसे सभी किसानों को ई-नाम (राष्ट्रीय कृषि बाजार) में निबंधित कर दिया जाएगा.

उन्होंने कहा कि जैसे-जैसे किसानों का निबंधन होगा, उनके बैंक खाते में राशि भेज दी जाएगी.