BREAKING NEWS
  • कर्नाटक सियासी उठा-पटक: BJP स्पीकर के खिलाफ कल सुप्रीम कोर्ट का रुख करेगी- Read More »
  • Aus Vs Pak: पांच बार की विश्‍व चैंपियन ऑस्ट्रे‍लिया का मुकाबला पाकिस्‍तान से थोड़ी देर में- Read More »
  • अलवर रेप और हत्‍या मामला : पॉक्‍सो कोर्ट ने आरोपी को सुनाई सजा-ए-मौत- Read More »

झारखंड में सरकार किसानों को स्मार्ट फोन खरीदने के लिए देगी धन

IANS  |   Updated On : July 11, 2019 03:40 PM
किसानों को स्मार्ट दिलाने की है योजना

किसानों को स्मार्ट दिलाने की है योजना

New Delhi :  

झारखंड के किसान अब कृषि की तकनीक के साथ-साथ मौसम का पूर्वानुमान स्मार्ट फोन के जरिए जान सकेंगे. झारखंड सरकार राज्य के किसानों को स्मार्ट फोन खरीदने के लिए राशि देने जा रही है. झारखंड के कृषि विभाग के एक अधिकारी ने गुरुवार को बताया कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों को झारखंड में 2000 रुपये की एक अतिरिक्त किस्त मिलेगी. पूरे देश में पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों के खाते में दो-दो हजार की तीन किस्त डाली जा रही है, जबकि झारखंड में इनकी संख्या चार होगी.

सरकर झारखंड के 50 हजार से अधिक किसानों को स्मार्ट फोन खरीदने के लिए दो-दो हजार रुपये की राशि उनके बैंक के खाते में डालेगी. सरकार ने इसके लिए राशि भी आवंटित कर दी है. यह लाभ उन किसानों को मिलेगा जिन्होंने राष्ट्रीय कृषि बाजार (ई-नैम) में अपना निबंधन करवाया है.

यह भी पढ़ें- बिहार सरकार ने निकाली 40 हजार शिक्षकों की बंपर भर्ती, देखें पूरा शेड्यूल

राज्य के कृषि मंत्री रंधीर कुमार सिंह ने बताया कि सरकार का मानना है कि झारखंड के कई किसान अभी स्मार्ट फोन से दूर हैं. सरकार द्वारा स्मार्ट फोन उपलब्ध हो जाने से किसानों को कृषि से संबंधित नई तकनीक के साथ-साथ मौसम पूर्वानुमान एवं प्राकृतिक आपदाओं से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकेंगे.

उन्होंने बताया कि कृषि निदेशालय और झारखंड राज्य कृषि विपणन परिषद आपस में समन्वय करके योजना की राशि किसानों को मुहैया कराएंगे. कृषि निदेशक के स्तर से पीएम किसान सम्मान योजना में निबंधित सभी किसानों की सूची बाजार समिति को मुहैया कराई जाएगी और ऐसे सभी किसानों को ई-नाम (राष्ट्रीय कृषि बाजार) में निबंधित कर दिया जाएगा.

उन्होंने कहा कि जैसे-जैसे किसानों का निबंधन होगा, उनके बैंक खाते में राशि भेज दी जाएगी.

First Published: Thursday, July 11, 2019 03:40 PM
Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज,ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

RELATED TAG: Pm Kisan Samman Nidhi Yojana, Jharkhand Government, Farmers, Free Mobile Phones, Pm Farmers Monetary Fund Scheme, Jharkhand News, Jharkhand News,

डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

अन्य ख़बरें

Newsstate Whatsapp

न्यूज़ फीचर

वीडियो

फोटो