BREAKING NEWS
  • बिहार-झारखंड ब्रेकिंग: 14 अक्टूबर की दिन भर की सारी बड़ी खबरों से रहें अपडेट बस एक क्लिक में - Read More »
  • छोटा राजन का भाई उतरा महाराष्ट्र के चुनावी रण में, इस पार्टी ने दिया टिकट - Read More »
  • IND vs SA, Live Cricket Score, 1st Test Day 1: भारत ने टॉस जीता पहले बल्‍लेबाजी- Read More »

झारखंड में सरकार किसानों को स्मार्ट फोन खरीदने के लिए देगी धन

IANS  |   Updated On : July 11, 2019 03:40:00 PM
किसानों को स्मार्ट दिलाने की है योजना

किसानों को स्मार्ट दिलाने की है योजना (Photo Credit : )

New Delhi :  

झारखंड के किसान अब कृषि की तकनीक के साथ-साथ मौसम का पूर्वानुमान स्मार्ट फोन के जरिए जान सकेंगे. झारखंड सरकार राज्य के किसानों को स्मार्ट फोन खरीदने के लिए राशि देने जा रही है. झारखंड के कृषि विभाग के एक अधिकारी ने गुरुवार को बताया कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों को झारखंड में 2000 रुपये की एक अतिरिक्त किस्त मिलेगी. पूरे देश में पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों के खाते में दो-दो हजार की तीन किस्त डाली जा रही है, जबकि झारखंड में इनकी संख्या चार होगी.

सरकर झारखंड के 50 हजार से अधिक किसानों को स्मार्ट फोन खरीदने के लिए दो-दो हजार रुपये की राशि उनके बैंक के खाते में डालेगी. सरकार ने इसके लिए राशि भी आवंटित कर दी है. यह लाभ उन किसानों को मिलेगा जिन्होंने राष्ट्रीय कृषि बाजार (ई-नैम) में अपना निबंधन करवाया है.

यह भी पढ़ें- बिहार सरकार ने निकाली 40 हजार शिक्षकों की बंपर भर्ती, देखें पूरा शेड्यूल

राज्य के कृषि मंत्री रंधीर कुमार सिंह ने बताया कि सरकार का मानना है कि झारखंड के कई किसान अभी स्मार्ट फोन से दूर हैं. सरकार द्वारा स्मार्ट फोन उपलब्ध हो जाने से किसानों को कृषि से संबंधित नई तकनीक के साथ-साथ मौसम पूर्वानुमान एवं प्राकृतिक आपदाओं से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकेंगे.

उन्होंने बताया कि कृषि निदेशालय और झारखंड राज्य कृषि विपणन परिषद आपस में समन्वय करके योजना की राशि किसानों को मुहैया कराएंगे. कृषि निदेशक के स्तर से पीएम किसान सम्मान योजना में निबंधित सभी किसानों की सूची बाजार समिति को मुहैया कराई जाएगी और ऐसे सभी किसानों को ई-नाम (राष्ट्रीय कृषि बाजार) में निबंधित कर दिया जाएगा.

उन्होंने कहा कि जैसे-जैसे किसानों का निबंधन होगा, उनके बैंक खाते में राशि भेज दी जाएगी.

First Published: Jul 11, 2019 03:40:00 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो