logo-image

नीतीश कुमार दूसरी बार बनेंगे JDU के राष्ट्रीय अध्यक्ष, 13 अक्टूबर को शुरू होगा कार्यकाल

शुक्रवार को वे राष्ट्रीय अध्यक्ष (National President) पद के लिए नामांकन (Nomination) करेंगे.

Updated on: 04 Oct 2019, 03:43 PM

New Delhi:

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का लगातार दूसरी वार जनता दल यूनाइटेड (JDU) का राष्ट्रीय अध्यक्ष बनने का रास्ता साफ दिख रहा है. शुक्रवार को वे राष्ट्रीय अध्यक्ष (National President) पद के लिए नामांकन (Nomination) करेंगे. माना जा रहा है कि पार्टी में किसी अन्‍य द्वारा नामांकन दाखिल नहीं किया जाएगा.

नीतीश कुमार के प्रतिनिधि दिल्ली स्थित जेडीयू के राष्ट्रीय कार्यालय में राष्ट्रीय चुनाव प्रभारी अनिल हेगड़े के समक्ष पूर्वाह्न 11 बजे नामांकन पत्र दाखिल करेंगे. माना जा रहा है कि नीतीश कुमार दूसरी बार पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष के रूप में अपना कार्यकाल 13 अक्टूबर को आरंभ करेंगे.

यह भी पढ़ें- 2 लाख रुपए मिलेंगे-यह बात सुनते ही पोस्ट ऑफिस में लगा महिलाओं का मजमा

पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव आफाक आलम के अनुसार पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष के लिए 4 अक्टूबर तक नामांकन की प्रक्रिया पूरी की जानी है. नाम वापसी की तारीख 4 अक्टूबर रखी गई है. 5 को नामांकन पत्र की जांच होगी और 6 अक्टूबर तक नाम वापस लिए जा सकेंगे. अगर जरूरी हुआ तो 13 अक्टूबर को पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष पद के लिए चुनाव होगा. उसी दिन औपचारिक रूप से पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष के नाम का एलान भी हो जाएगा.

पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष का चुनाव संपन्न होने के बाद पार्टी के कार्यकर्ताओं के लिए प्रशिक्षण का कार्यक्रम आरंभ किया जाएगा. इस बार पार्टी ने तय किया है कि युवा कार्यकर्ताओं की टीम को पटना में प्रशिक्षण देकर उनके माध्यम से जिलों में प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन होगा. प्रशिक्षण में चुनाव को केंद्र में तो रखा ही जाएगा, साथ ही साथ सरकार द्वारा चलाए जा रहे सामाजिक अभियान के बारे में भी जेडीयू अपने कार्यकर्ताओं को विशेष रूप से बताएगा भी.