logo-image

उप राष्ट्रपति के सामने छलका नीतीश कुमार का दर्द, मिला ये आश्वासन

PU को केंद्रीय विश्वविद्यालय का दर्जा अब तक नही मिलने से नाराज सीएम नीतीश का दर्द छलका

Updated on: 05 Aug 2019, 06:03 AM

highlights

  • बिहार सरकार की बीजेपी से सहयोगियों को खूब शिकायत
  • बिहार के मुख्यमंत्री का खुले मंच पर छलका दर्द
  • इशारों में उप राष्ट्रपति से प्रधानमंत्री के अनदेखी की शिकायत की

नई दिल्ली:

बिहार में भले ही राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) की सरकार हो, मगर इस सरकार में भाजपा से सहयोगियों को खूब शिकायत रहती है. रविवार को बिहार के मुख्यमंत्री का खुले मंच पर छलका दर्द और इशारों में उप राष्ट्रपति से प्रधानमंत्री के अनदेखी की शिकायत की. हालांकि, नीतीश कुमार को उप राष्ट्रपति की सहानुभूति और आश्वासन मिला. कभी कैम्ब्रिज ऑफ़ ईस्ट कहे जाने वाले पटना यूनिवर्सिटी के शताब्दी समारोह में 14 अक्तूबर 2017 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पटना आये. यूनिवर्सिटी कैम्पस में भव्य कार्यक्रम हुआ. कार्यक्रम मे मंच पर मौजूद बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पटना यूनिवर्सिटी को सेंट्रल यूनिवर्सिटी का दर्ज़ा दिये जाने की मांग रखी. उम्मीद के विपरित प्रधानमंत्री ने उस मांग को उस मंच से खारिज कर दिया था. रविवार को उसी यूनिवर्सिटी के केंद्रीय पुस्तकालय के शताब्दी समारोह में देश के उप राष्ट्रपति वेंकैया नायडू पहुंचे.

यह भी पढ़ें - राजस्थान : 8 बजे के बाद नहीं मिलेगी शराब, मुख्यमंत्री ने दिए निर्देश

PU को केंद्रीय विश्वविद्यालय का दर्जा अब तक नही मिलने से नाराज सीएम नीतीश का दर्द छलका. उप राष्ट्रपति वेंकैया नायडू के सामने अपना विरोध दर्ज कराया. नीतीश कुमार ने कहा इसी साइंस कॉलेज कैम्पस में पिछले वर्ष कार्यक्रम भी हुआ था. मैंने PU को सेंट्रल विश्विद्यालय बनाने की मांग की थी, लेकिन मेरी मांग को खारिज कर दिया गया था. उन्होंने ये भी समझाने की कोशिश की कि पटना विश्वविद्यालय सिर्फ बिहार के स्तर पर नहीं बल्कि एशिया के स्तर का विश्वविद्यालय है. केंद्र सरकार को PU को अपने अधीन लेना चाहिए. राज्य सरकार PU को हर मदद मुहैया करा रही है. नीतीश कुमार ने मौका देख उप राष्ट्रपति से ही निवेदन किया कि अब उप राष्ट्रपति महोदय आ गए हैं. यदि यह चाहेंगे तो PU का सपना पूरा हो सकेगा. हमें उम्मीद है कि हमारी मांग जरूर पूरी होगी.

यह भी पढ़ें - गुजरात में बारिश ने मचाई तबाही, दीवार गिरने से 3 लोगों की मौत, 2 जख्मी

नीतीश कुमार को छात्रों का भी पूरा समर्थन मिल रहा था. जब उप राष्ट्रपति ने भाषण देना शुरू किया तो छात्रों ने हाथ में बैनर लेकर सेंट्रल यूनिवर्सिटी की मांग पर नारेबाज़ी शुरू की. इधर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और छात्रों की भावनाओं को भांप गये. उन्होंने भी कहा की मैंने राज्यपाल और सीएम नीतीश से बात की है. PU से जुड़े सभी दस्तावेज लेकर ये आये मेरे पास. उप राष्ट्र्पति के नाते PU के लिए जो भी किया जाएगा, मैं व्यक्तिगत रूप से करूंगा. पटना विश्वविद्यालय को केन्द्रीय विश्वविद्यालय का दर्जा मिले. मैं इसके लिए प्रयास करूंगा. आश्वसन तो मिला मगर ये पूरा कब होगा पता नहीं. फिलहाल ये तो तय है कि बिहार के मुख्यमंत्री के बीजेपी के साथ होते हुए कई ऐसी कसक है जो अक्सर बाहर आ जाती है. ये भी उनमे से एक था.