logo-image

बिहार में नीतीश कुमार को टक्कर, तीसरे मोर्चे की तैयारी में प्रशांत किशोर?

जेडीयू से अलग होने होने के बाद प्रशांत किशोर ने नीतिश कुमार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है. 20 तारीख से वह राज्य के युवाओं को अपने साथ जोड़ने के मिशन पर निकलने वाले हैं.

Updated on: 18 Feb 2020, 01:26 PM

पटना:

दिल्ली के चुनाव खत्म होते ही चुनावी रणनीतिकार और जेडीयू के पूर्व उपाध्यक्ष प्रशांत किशोर ने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है. मंगलवार को प्रशांत किशोर ने प्रेस कांफ्रेंस कर नीतीश कुमार पर जमकर हमला बोला. अटकलें लगाई जा रही थीं कि प्रशांत किशोर किसी नए राजनीतिक दल का ऐलान कर सकते हैं. उन्होंने किसी दल का ऐलान तो नहीं किया लेकिन उन्होंने राज्य के लाखों युवकों को जोड़ने के लिए 'बात बिहार की' कार्यक्रम की घोषणा की. उनकी इस पहल को राज्य में तीसरे मोर्चे के गठन के रूप में देखा जा रहा है. अगर प्रशांत किशोर के इस अभियान को युवाओं का समर्थन मिलता है तो वह चुनावी राजनीति में उतर सकते हैं.

यह भी पढ़ेंः बिहार : प्रशांत किशोर बोले- गांधी और गोडसे एक साथ नहीं चल सकते

तीसरा मोर्चा बनने के संकेत
प्रशांत किशोर को चुनावी चाणक्य कहा जाता है. बीजेपी से लेकर कांग्रेस और हाल ही में अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली चुनाव में उनकी मदद ली थी. इस साल के आखिर में बिहार में विधानसभा चुनाव होने हैं. इससे पहले प्रशांत किशोर ने 'बात बिहार की' कार्यक्रम के जरिए युवाओं को जोड़ने की मंशा जाहिर कर दी है. उनकी इस पहल को तीसरे मोर्चे की कवायद के रूप में जोड़कर देखा जा रहा है. हालांकि प्रशांत किशोर ने प्रेसवार्ता में कहा कि वह बिहार के युवाओं को राजनीति सिखाएंगे और उन्हें आगे करेंगे. उन्होंने कहा, 'मैं चुनाव नहीं लड़ूंगा. लेकिन पंचायत स्तर से युवाओं को चुनकर उन्हें आगे बढ़ाया जाएगा.'

यह भी पढ़ेंः बिहार : नियोजित शिक्षक हड़ताल पर, स्कूलों में पठन-पाठन ठप

इंडियन पॉलिटिकल ऐक्शन कमिटी के चीफ
प्रशांत किशोर इंडियन पॉलिटिकल ऐक्शन कमिटी ( I-PAC) नाम की कंपनी के चीफ हैं. वह राजनीतिक दलों के लिए चुनावी रणनीति तैयार करते हैं. हाल ही में दिल्ली विधानसभा चुनाव में बीजेपी के धुंआधार प्रकार के बाद भी अरविंद केजरीवाल की जीत में प्रशांत किशोर का बड़ा रोल सामने आया है. उन्होंने कहा कि 'मैं मीडियम टू लॉन्ग टर्म के नजरिए से बिहार में युवाओं की एक फौज खड़ी करना चाहता हूं.'

यह भी पढ़ेंः बिहार में बड़ा फेरबदल : नीतीश सरकार ने रातों-रात बड़े पैमाने पर किए IAS अधिकारियों के तबादले

10 लाख युवाओं को जोड़ेंगे
प्रशांत किशोर ने कहा कि वह युवाओं को जोड़ने के लिए कार्यक्रम की शुरूआत करने जा रहे हैं. 20 फरवरी से वह राज्य के 8,800 पंचायतों में से लड़कों की एक टीम बनाने जा रहा हूं. उन्होंने दावा किया कि अभी तक हमारे साथ 2 लाख 93 हजार लड़के जुड़ चुके हैं. प्रशांत किशोर के मुताबिक कुछ लोग बीजेपी से भी शामिल हुए हैं. कुल 10 लाख युवाओं को शामिल करने की योजना बनाई गई हैं.