logo-image

बीजेपी के साथ अपने गठबंधन को लोजपा ने भी बिहार तक सीमित बताया

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पार्टी जनता दल यूनाइटेड (जदयू) के बाद अब प्रदेश में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) में शामिल लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) ने भी स्पष्ट रूप से कहा है कि बीजेपी के साथ उसका गठबंधन बिहार तक सीमित है.

Updated on: 29 Nov 2019, 09:03 AM

पटना:

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पार्टी जनता दल यूनाइटेड (जदयू) के बाद अब प्रदेश में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) में शामिल लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) ने भी स्पष्ट रूप से कहा है कि बीजेपी के साथ उसका गठबंधन बिहार तक सीमित है. पटना के बापू सभागार में बृहस्पतिवार को आयोजित लोजपा के स्थापना समारोह में पार्टी के नवनिर्वाचित राष्ट्रीय अध्यक्ष चिराग पासवान ने संबोधित किया. उन्होंने कहा कि लोजपा के केंद्रीय नेतृत्व एवं पार्टी संसदीय बोर्ड ने इस बात को स्वीकार्यता प्रदान कर दी है कि पार्टी अपनी नीतियों के साथ संगठन का विस्तार करना चाहती है.

यह भी पढ़ेंः लालू प्रसाद यादव को राम विलास पासवान ने दी नसीहत, बोले- युवा पीढ़ी को सौंपें राजद की कमान

चिराग पासवान ने कहा कि दिल्ली और जम्मू कश्मीर में चुनाव होने वाले हैं. वर्ष 2022 आते-आते उत्तर प्रदेश से लेकर कई ऐसे राज्य हैं जहां चुनाव होने वाले हैं. पार्टी की राज्य इकाई अपने-अपने प्रदेशों में संसदीय बोर्ड का गठन करें और इसके माध्यम यह समीक्षा करें कि किन किन राज्यों में लोजपा अकेले चुनाव लड़ने के लिए समर्थ है. उन्होंने कहा कि पार्टी का विस्तार करना हमारी प्राथमिकताओं में से एक है पर कुछ विरोधी दल इसका मतलब यह निकालते हैं कि गठबंधन में दरार है. कुछ लोग यह भ्रम फैलाने में लगे हुए हैं कि बीजेपी और लोजपा के बीच दरार पैदा हो गयी है. अब ये लोग अलग-अलग चुनाव लड़ रहे हैं .

लोजपा संस्थापक नेता रामविलास पासवान के बेटे चिराग ने कहा कि विपक्षी दल जो कि ऐसा भ्रम फैलाने में लगे हुए उन्हें भी हम यह स्पष्ट कर देना चाहते हैं कि हम लोगों का गठबंधन बिहार प्रदेश में हुआ है और यह गठबंधन जितना मजबूत 2014 में था, उससे चौगुना मजबूत आज की तारीख में है. उस गठबंधन में कहीं कोई आंच नहीं आयी है. बिहार में अगला विधानसभा चुनाव लोजपा, बीजेपी और जदयू साथ मिलकर लडे़गी. उन्होंने कहा कि 2020 में भी हमारे गठबंधन का चेहरा मुख्यमंत्री नीतीश कुमार होंगे और उन्हीं के चेहरे के साथ हमलोग 2020 का चुनाव लड़ने जा रहे हैं.

यह भी पढ़ेंः शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने ली महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पद की शपथ, बनें 19वें सीएम

बिहार के जमुई से सांसद चिराग ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर पूर्ण विश्वास जताते हुए तथा उनके नेतृत्व वाली केंद्र सरकार द्वारा जनहित और देशहित में उठाए गए कदमों की चर्चा करते हुए कहा कि हमारे प्रधानमंत्री जितनी चिंता देश की सीमाओं की करते हैं उतनी ही चिंता गांव की भी करते हैं. उनके नेतृत्व वाली राजग में हर भारतीय के हितों की रक्षा होगी. उन्होंने कहा कि यही विश्वास बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के प्रति भी है. इस प्रदेश की गिनती अब विकसित राज्यों की श्रेणी में किए जाने का श्रेय भी हमारे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार एवं उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी और प्रदेश की राजग सरकार को जाता है.

चिराग ने पार्टी नेताओं और कार्यकर्ताओं से 2020 के बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर आज से ही तैयारी में लगने का आग्रह करते हुए कहा कि वे अपने-अपने जिलों में जाकर वैसी विधानसभा सीटों को चिन्हित करें, जहां पर लोजपा की दावेदारी हो सकती है. उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी का पूरे देश में एक करोड़ सदस्य बनाने का लक्ष्य रखा है. इसमें 50 लाख सदस्य बिहार में बनाए जाएंगे. चिराग ने कहा कि अगले साल 14 अप्रैल को पटना के गांधी मैदान में लोजपा की एक रैली का आयोजन किया जाएगा.

यह भी पढ़ेंः फाइनल है... उद्धव ठाकरे के फ्लोर टेस्ट के बाद अजित पवार ही होंगे डिप्टी सीएम

समारोह को संबोधित करते हुए लोजपा संस्थापक और केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष प्रिंस राज के कथन का जिक्र करते हुए कहा कि प्रिंस ने चिराग से कहा है कि हमारा लक्ष्य 2020 का नहीं बल्कि 2025 का बिहार विधानसभा चुनाव है. उन्होंने कहा कि 2020 के बिहार विधानसभा चुनाव में कौन सीट, किस पार्टी के पास होगी, इसका निर्णय पार्टी के संसदीय बोर्ड और राजग के अन्य घटक दल मिलकर करेंगे. लेकिन, हमें सभी सीटों पर तैयारी करनी है और उनमें से जो सीट पार्टी को मिलेगी उनपर बेहतर काम करने वाले को उम्मीदवार बनाया जाएगा.

यह वीडियो देखेंः