logo-image

बिहार: महिला ने सांप के बच्चे को दिया जन्म, डाक्टर भी हैरान और परेशान

जब मीणा देवी उसे बुलाती है तो वो उनके पास आ जाता है जब वो कहती है कि दूध पी लो तो सांप दूध भी पी लेता है.

Updated on: 30 Aug 2019, 09:55 PM

नई दिल्‍ली:

क्या कभी आपने ऐसा भी सुना है कि किसी महिला ने सांप के बच्चे को जन्म दिया हो. लेकिन मुंगेर की एक महिला का दावा है उसने एक या दो नहीं बल्कि तीन-तीन सांप के बच्चों को एकसाथ जन्म दिया है. हालांकि विज्ञान इस बात को नहीं मानता है यह दावा सिर्फ महिला का है इसका कोई प्रमाण महिला के पास नहीं है. वह महिला इन सांप के बच्चों को अपने बच्चों की तरह से ही पालती है. जिस तरह से महिला सांप को अपने बच्चों की तरह परवरिश कर रही है ठीक वैसे ही सांप भी एक बच्चे की तरह उस महिला की हर बात को मानता है. दोनों के बीच इस तरह की बांडिंग है कि हर कोई हैरत में पड़ जाता है.

बिहार के मुंगेर में कासिम बाजार थाना क्षेत्र में डकरा गांव में पेशे से मजदूर कृष्णा यादव अपनी पत्नी मीणा देवी के साथ रहते हैं ये दंपति एक जहरीले सांप को अपनी बेटी मान कर उसका पालन पोषण कर रहे हैं. महिला उस सांप को लेकर के अपने घर का हर काम करती है और वो सांप भी एक आज्ञाकारी बच्चे की तरह मीणा देवी की हर बात उसे कहे अनुसार करता है. जब मीणा देवी उसे बुलाती है तो वो उनके पास आ जाता है जब वो कहती है कि दूध पी लो तो सांप दूध भी पी लेता है.

मीणा देवी ने बताया कि इनमें से दो सांप के बच्चे मर गए जिन्हें उसने अपने घर के एक स्थान पर दफना दिया जबकि एक बच गया जिसे वो अपनी बेटी की तरह पाल रही है मीणा देवी ने उसका नाम मीनू रखा है. उसकी पूरी तरह देख भाल करतीं हैं. मीणा देवी की बातों को सुनकर और सांप को देखकर गांव वाले भी अचंभित हैं. गांव में यह कौतूहल का विषय है. घर पर सांप देखने वाले का दिन भर तांता लगा रहता. मीणा देवी ने बताया की उसके पहले से दो बच्चे हैं एक लड़का और एक लड़की.

मीणा देवी बताती हैं कि एक बेटा और एक बेटी होने के काफी दिनों के बाद उन्हें प्रेग्नेंसी हुई स्थानीय डॉक्टरों ने जब उनका अल्ट्रासाउंड करवाया तो कहा कि पेट में कोई बच्चा नहीं है. मीणा एक लड़का और एक लड़की होने के बाद कई सालों के बाद प्रेग्नेंसी हुई थी. स्थानीय डॉक्टरों से इलाज कराया लेकिन जब अल्ट्रासाउंड करवाया तो डॉक्टरों ने कहा कि पेट में थैली है, बच्चा नहीं दिख रहा है. जब प्रेग्नेंसी के 9 महीने पूरे हो गए तो एक रात मीणा देवी के पेट में दर्द हुआ जिसके बाद वो बाथरूम में गई तो उन्हें लगा कि टॉयलेट करते वक्त कुछ निकला लेकिन अंधेरा होने की वजह से कुछ दिखाई नहीं दिया फिर उन्होंने बताया कि नागपंचमी के दिन 3 सांप उनके पास आए पहले तो वो डर गईं लेकिन बाद में उन्होंने उसे मारा नहीं बल्कि अपने बच्चों की तरह से पाला.