logo-image

नीतीश कुमार को क्लाइमेट पर काम के लिए नोबेल पुरस्कार देने की मांग उठी

बिहार के मुख्यमंत्री और जनता दल (यूनाइटेड) के प्रमुख नीतीश कुमार को नोबेल पुरस्कार से सम्मानित करने की मांग की गई है.

Updated on: 29 Nov 2019, 09:39 AM

पटना:

बिहार के मुख्यमंत्री और जनता दल (यूनाइटेड) के प्रमुख नीतीश कुमार को नोबेल पुरस्कार से सम्मानित करने की मांग की गई है. बिहार विधान परिषद में पर्यावरण पर हो रही बहस के दौरान जेडीयू के एमएलसी खालिद अनवर ने नीतीश कुमार को नोबेल पुरस्कार देने की मांग की. विधान परिषद के अंदर जल, जीवन और हरियाली पर चर्चा में अपनी बात रखते हुए अनवर ने कहा कि जलवायु परिवर्तन के लिए बिहार में नीतीश कुमार जो काम कर रहे हैं, ऐसा किसी स्टेट में नहीं हुआ है.

यह भी पढ़ेंः लालू प्रसाद यादव को राम विलास पासवान ने दी नसीहत, बोले- युवा पीढ़ी को सौंपें राजद की कमान

एमएलसी खालिद अनवर ने गुरुवार को कहा, 'मैं मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के लिए नोबेल पुरस्कार नहीं चाहता, बल्कि मैं इसे बिहार के 12 करोड़ लोगों के नेता के लिए चाहता हूं, जो आज नीतीश कुमार हैं. मेरी मांग का आधार यह है कि 2007 में पूर्व अमेरिकी उपराष्ट्रपति अल गोरे के लिए जलवायु परिवर्तन के लिए नोबेल पुरस्कार दिया गया था. उनके जैसे ही नीतीश कुमार भी जलवायु के लिए काम कर रहे हैं.' उन्होंने कहा कि नीतीश ने पहली बार ऐसा काम किया जो हमारे देश के किसी भी राज्य ने नहीं किया.

यह भी पढ़ेंः सुपर 30 के संस्थापक आनंद कुमार को गुवाहाटी हाईकोर्ट से बड़ी राहत, याचिका बंद करने का आदेश

जेडीयू एमएलसी ने आगे कहा कि आज पूरी दुनिया क्लाइमेट को लेकर परेशान है. उन्होंने कहा, 'पहली बार नीतीश ने जुलाई में जलवायु परिवर्तन पर एक संयुक्त सत्र आयोजित किया, उन्होंने आज फिर इस पर एक विशेष सत्र आयोजित किया. उन्होंने जलवायु परिवर्तन के लिए एक बड़ा बजट आवंटित किया है, जिसे राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता दी जानी चाहिए.' अनवर ने कहा कि बिल गेट्स भी नीतीश कुमार के जलवायु परिवर्तन को लेकर कर रहे कामों की सराहना कर चुके हैं.

यह भी पढ़ेंः बीजेपी के साथ अपने गठबंधन को लोजपा ने भी बिहार तक सीमित बताया

खालिद अनवर की इस मांग का जेडीयू के एक और एमएलसी दिलीप चौधरी ने भी समर्थन किया. दिलीप ने कहा कि मुख्यमंत्री को नोबेल पुरस्कार मिले, इसके लिए सदन में प्रस्ताव पास होना चाहिए. दिलीप चौधरी ने कहा कि देश में बिहार ऐसा पहला राज्य है जिसने बिहार मंडल के सभी नेताओं के साथ जलवायु परिवर्तन पर चर्चा की थी. इसलिए नीतीश का नाम निश्चित तौर पर नोबेल पुरस्कार के लिए नामित होना चाहिए. उन्होंने विधान परिषद में एक प्रस्ताव पारित कर नीतीश कुमार का नाम भेजने की सिफारिश तक कर डाली.

यह वीडियो देखेंः