logo-image

जनता दल (यू) और राष्ट्रीय जनता दल ने पोस्टरों के जरिए फिर एक- दूसरे पर प्रहार किया

मंगलवार की देर शाम को राजधानी के विभिन्न चौराहों पर जद (यू) ने राजद के विरोध में पोस्टर लगाए.

Updated on: 06 Feb 2020, 02:00 AM

नई दिल्ली:

बिहार में इस वर्ष होने वाले विधानसभा चुनावों से पहले राज्य में पोस्टर राजनीति फिर से गरमा गई है. रविवार और सोमवार को जहां राजद ने सत्तारूढ़ दल के नेताओं पर पोस्टर के जरिए हमला किया, वहीं मंगलवार की देर शाम को राजधानी के विभिन्न चौराहों पर जद (यू) ने राजद के विरोध में पोस्टर लगाए. पटना में बुधवार को जद (यू) द्वारा लगाए गए एक पोस्टर में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के कार्यकाल में विभिन्न क्षेत्रों में हुए विकास कार्यों को दर्शाया गया. उनके कार्यकाल में किए गए न्याय में राजद प्रमुख लालू प्रसाद, राजद के पूर्व सांसद मोहम्मद शहाबुद्दीन और पूर्व विधायक राजबल्लभ यादव को जेल की सलाखों के पीछे दिखाया गया है.

ये नेता गंभीर अपराधों में दोषी ठहराए गए हैं और वे चुनाव नहीं लड़ सकते हैं. तस्वीर के नीचे न्याय लिखा हुआ है जिसका अर्थ है कि न्याय सुनिश्चित किया गया है. इसके नीचे अन्य तस्वीरों में स्वास्थ्य, शिक्षा, कानून-व्यवस्था और बच्चों में घटते कुपोषण जैसी राजग सरकार की उपलब्धियां गिनाई गई हैं. एक और तस्वीर में दिखाया गया है कि लालू का जिन्न उनकी बात नहीं मान रहा है. जिन्न मुस्लिम धर्म में मिथक के अनुसार एक बुद्धिमान आत्मा होता है. जद (यू) ने कहा कि ये पोस्टर पार्टी की तरफ से नहीं लगाए गए हैं बल्कि पार्टी के कुछ उत्साही कार्यकर्ताओं ने ये पोस्टर लगाए हैं.

यह भी पढ़ें-दिल्ली दंगल से पहले श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र पर दीपक चौरसिया के साथ बहस

राजद ने बुधवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी के कैरीकेचर अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल के साथ ही रांची में सजा काट रहे लालू प्रसाद के ट्विटर हैंडल पर भी साझा किया. इससे पहले सोमवार को राजद द्वारा लगाए गए एक पोस्टर में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को कुर्सी से बंधा दिखाया गया था और उनके पीछे बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी को कमल का फूल और जदयू का चुनाव चिन्ह तीर लिए खड़े दिखाया गया था. राजद ने रविवार को भी एक पोस्टर लगाया था जिसके माध्‍यम से जहां मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार पर कई सवाल दागे गए वहीं सोमवार को लगाए गए नए पोस्टर में बिहार को डूबता दिखाया गया है जिसमें सबसे ऊपर लिखा है, ‘कुर्सी के प्यारे बिहार के हत्यारे’.

यह भी पढ़ें-चीन ने कोरोना वायरस के मामलों के घटने का किया दावा, मृतकों की संख्या 491 हुई

राजद द्वारा लगाए गए पोस्टर में लिखा था, ''लुट रहा है बिहारी और लुट रहा बिहार, कुर्सी-कुर्सी खेल रही है खिलाड़ी सरकार .'' साथ ही राजद के पोस्टर में पटना में हुए जलजमाव को दर्शाया गया जिसमें लोग पानी में डूबते हुए दिख रहे हैं. बिहार में नवम्बर में विधानसभा चुनाव होने वाला है और राजद एवं जद (यू) के बीच यह पोस्टर वार कोई नया नहीं है. पहले भी दोनों पार्टियां एक-दूसरे को निशाने पर लेने के लिए पोस्टर का सहारा लेती रही हैं.