logo-image

आरक्षण को लेकर भीम आर्मी के भारत बंद का बिहार में दिखा असर

राज्य के अलग-अलग हिस्सों में लोग प्रदर्शन करने सड़कों पर उतर आए हैं. कहीं सड़कों पर लोग आगजनी कर रहे हैं तो कहीं ट्रेनों को रोका जा रहा है.

Updated on: 23 Feb 2020, 03:12 PM

पटना:

सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) की ओर से प्रमोशन में आरक्षण को लेकर दिए ताजा फैसले के खिलाफ दलित संगठन भीम आर्मी (Bhim Army) के प्रमुख चंद्रशेखर आजाद द्वारा आज बुलाए गए भारत बंद (Bharat Bandh) का असर बिहार में देखने को मिला है. राज्य के अलग-अलग हिस्सों में लोग प्रदर्शन करने सड़कों पर उतर आए हैं. कहीं सड़कों पर लोग आगजनी कर रहे हैं तो कहीं ट्रेनों को रोका जा रहा है. राजधानी पटना (Patna) में आरक्षण के मुद्दे पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के खिलाफ भारत बंद के तहत प्रदर्शन किया जा रहा है. भीम आर्मी के कार्यकर्ता हाथों में बैनर-पोस्टर लेकर प्रदर्शन कर रहे हैं. इसके अलावा वो सड़कों पर टायरों में आग लगा रहे हैं.

यह भी पढ़ें: आखिर बिहार में चुनाव के 8 महीने पहले ही क्यों चढ़ा सियासी पारा?

बेगूसराय में भारत बंद को लेकर आज सुबह से ही भीम आर्मी और जन अधिकार पार्टी के कार्यकर्ता सड़कों पर उतरे हैं. शहर के ट्रैफिक चौक पर भीम आर्मी और जन अधिकार पार्टी के कार्यकर्ता जहां एनएच 31 को जाम कर दिया है. वहीं बेगूसराय रेलवे स्टेशन पर राज्यरानी सुपरफास्ट एक्सप्रेस ट्रेन और गुवाहाटी जम्मू तवी एक्सप्रेस ट्रेन को रोककर सरकार के खिलाफ नारेबाजी की. हालांकि रेलवे स्टेशन पर 1 घंटे तक नारेबाजी की बाद रेलवे पुलिस के द्वारा समझाने के बाद यातायात सुचारू कर लिया गया है, लेकिन अभी भी एनएच 31 जाम है. यातायात व्यवस्था ठप हो गई है. बता दें कि भीम आर्मी ने ओबीसी, एससी-एसटी और अल्पसंख्यक वर्ग के नेताओं से भारत बंद का समर्थन करने की अपील की है.  भीम आर्मी की प्राइवेट सेक्टर में भी नौकरियों और प्रमोशन में आरक्षण की मांग है. 

लखीसराय में संविधान और आरक्षण के अलावा सीएए-एनआरसी के विरोध में भी प्रदर्शन किया जा रहा है. भीम आर्मी, भारत एकता मिशन और अन्य संगठनों द्वारा आहूत बंद को जन अधिकार पार्टी (लो) ने भी समर्थन दिया है. जन अधिकार पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष सह पूर्व संसद पप्पू यादव के आह्वान पर कार्यकर्ताओं ने भीम आर्मी के भारत बंद में शामिल होकर शहीद द्वार, मेदनी चौकी पर प्रदर्शन किया. 

यह भी पढ़ें: भारतीय जनता पार्टी ने बिहार में तय की चुनावी रणनीति, जेपी नड्डा ने दिए खास निर्देश

वहीं आरा में CAA, NRC और NPR के साथ-साथ आरक्षण के मुद्दे पर भी प्रदर्शन किया गया है. भीम आर्मी कार्यकर्ता विरोध प्रदर्शन करते हुए सुबह गुमटी रेलवे ट्रैक पर बैठ गए और ट्रेनों का आवागमन रोक दिया. इस प्रदर्शन में भीम आर्मी के अलावा राजद, जन अधिकारी पार्टी और अन्य दलों के कार्यकर्ता शामिल रहे.

यह वीडियो देखें: