logo-image

डेंगू का डंक: यहां 800 रुपए लीटर बिक रहा बकरी का दूध, गांव से मंगाए जा रहे हैं पपीते के पत्ते

चमकी बुखार (Chamki Bukhar) से पीछा छूटा तो बाढ़ से बिहार बेहाल हो गया. अभी बाढ़ का पानी उतरा नहीं था कि जलजमाव ने डेंगू (Dengu) को आमंत्रण दे दिया है.

पटना:

चमकी बुखार (Chamki Bukhar) से पीछा छूटा तो बाढ़ से बिहार बेहाल हो गया. अभी बाढ़ का पानी उतरा नहीं था कि जलजमाव ने डेंगू (Dengue Fever) को आमंत्रण दे दिया है. अब बिहार के लोग डेंगू (Dengue Fever) के डंक से परेशान हैं. अब पटना के लोग डेंगू (Dengue Fever) से बचने के लिए बकरी का दूध खोज रहे हैं. हालत यह है कि बिहार की राजधानी पटना में बकरी का दूध 500 रुपए से लेकर 800 रुपए प्रति लीटर बिक रहा है. कहा जाता है कि बकरी का दूध डेंगू (Dengue Fever) की बीमारी में काफी फायदेमंद होता है.

डेंगू (Dengue Fever) से पीड़ित लोग बकरी का दूध बेचने वालों की शरण में हैं. माना जाता है कि बकरी का दूध पीने से प्‍लेटलेट्स में तेजी से वृद्धि होती है. यही वजह है कि पटना में जब डेंगू (Dengue Fever) के मरीज बढ़ने लगे तो बकरी के दूध की कीमत आसमान छूने लगी. एक गिलास की कीमत 50 से 70 रुपए तक है.

यह भी पढ़ेंः तो क्‍या महामारी (Epidemic ) का कारण बनेगा डेंगू (Dengue Fevere), भारत समेत दुनिया के 4 अरब लोगों पर खतरा

इम्यूनिटी बढ़ाने में कारगर

डेंगू (Dengue Fever) होने पर मरीजों में प्लेटलेट की संख्या तेजी से गिरने लगती है और इम्यूनिटी घट जाती है. ऐसे में लोग इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए बकरी का दूध खरीदते हैं. आब्जर्वेशनल स्टडी में भी इसके सकारात्मक रिजल्ट दिखे हैं.

गांव से मंगाए जा रहे हैं पपीते के पत्ते

बकरी के दूध के अलावा पपीते का पत्ता, डाभ, कीवी और गिलोय की भी डिमांड बढ़ गई है. बेचने के लिए पपीते के पत्ते गांव से मंगाए जा रहे हैं. वहीं सब्जी मंडी में कच्चा पपीता भी खूब बिक रहा. सरकारी आंकड़ों की बात करे तो अब तक शहर में डेंगू (Dengue Fever) के 1276 और चिकनगुनिया के 105 मरीज पाए गए हैं.