logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

बिहार में Fog ने रोक दी ट्रेनों की रफ्तार, इन गाड़ियों पर सबसे ज्यादा असर

कोहरे के कारण ट्रेनों की रफ्तार धीमी हुई है और दिल्ली से आने वाली कई ट्रेनें यहां देर से पहुंची.

Updated on: 26 Dec 2019, 02:51 PM

highlights

  • बिहार (Bihar) की राजधानी पटना (Patna City) सहित राज्य के करीब सभी क्षेत्रों में गुरुवार को कड़ाके की ठंड का असर बना रहा. 
  • इसी बीच कोहरे के कारण ट्रेनों की रफ्तार धीमी हुई है और दिल्ली से आने वाली कई ट्रेनें यहां देर से पहुंची. 
  • बिहार (Bihar) की राजधानी पटना (Patna) सहित राज्य के करीब सभी क्षेत्र गुरुवार को कड़ाके की ठंड की चपेट में हैं.

पटना:

बिहार (Bihar) की राजधानी पटना (Patna City) सहित राज्य के करीब सभी क्षेत्रों में गुरुवार को कड़ाके की ठंड का असर बना रहा. इसी बीच कोहरे के कारण ट्रेनों की रफ्तार धीमी हुई है और दिल्ली से आने वाली कई ट्रेनें यहां देर से पहुंची. पूर्व-मध्य रेलवे के एक अधिकारी ने गुरुवार को बताया कि गुरुवार को नई दिल्ली से पटना आने वाली राजधानी एक्सप्रेस यहां करीब 7.30 घंटा देरी से पहुंची. वहीं बुधवार को भी यह ट्रेन 4.04 घंटा लेट थी. दिल्ली से आने वाली संपूर्ण क्रांति एक्सप्रेस के गुरुवार को यहां 5.48 घंटा देरी से पहुंचने की संभावना है. मगध एक्सप्रेस ट्रेन छह घंटे की देरी से पटना पहुंच सकती है. इसी तरह विक्रमशिला एक्सप्रेस गुरुवार को 7.43 घंटे देरी से पटना पहुंची.

इसके अलावा बुधवार को व्रिकमशिला एक्सप्रेस छह घंटे, जयनगर गरीबरथ एक्सप्रेस पांच घंटे लेट हुईं. पूर्व-मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी राजेश कुमार ने आईएएनएस को बताया कि कोहरे के कारण ट्रेनों की रफ्तार धीमी कर दी जाती है. उन्होंने कहा कि जो ट्रेन पहले 110 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलती है, वही ट्रेन कोहरे के कारण 75 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से संचालित की जाती है.

यह भी पढ़ें: हेमंत सोरेन के शपथ ग्रहण समारोह में लालू यादव नहीं होंगे शामिल, तेजस्वी यादव ने बताई ये वजह

उन्होंने माना कि कई ट्रेन कोहरे के कारण लेट से चल रही हैं, जिस कारण यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. इधर, पटना जंक्शन पर ट्रेनों की देरी के कारण स्टेशन पर यात्रियों की भीड़ को देखते हुए सुरक्षा बढ़ा दी गई है.
ठंड भी है ज्यादा

बिहार (Bihar) की राजधानी पटना (Patna) सहित राज्य के करीब सभी क्षेत्र गुरुवार को कड़ाके की ठंड की चपेट में हैं. पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से बिहार के अधिकतर इलाकों में बादल छाए रहे. धूप नहीं निकलने के कारण पछुआ हवाओं ने सर्दी बढ़ा दी है. इसी बीच अधिकतम और न्यूनतम तापमान में कम अंतर होने के कारण लोगों को 24 घंटे ठंड का अहसास हो रहा है. पटना मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, पटना का गुरुवार को न्यूनतम तापमान 10.6 डिग्री सेल्सियस, छपरा का 9.2 डिग्री सेल्सियस, पूर्णिया का 9.4 डिग्री सेल्सियस तथा गया का 10 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया. पटना में 12 से 14 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से चल रही हवा से मौसम और सर्द हो गया है.

मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, अगले दो दिनों में ठंड और बढ़ सकती है. पटना और गया के तापमान में गिरावट आ सकती है, वहीं मुजफ्फरपुर और आसपास के इलाकों में शीतलहर का असर दिख सकता है. विभाग के अनुसार, पटना और गया में गुरुवार को सुबह से कोहरा छाया रहा और बाद में आंशिक बादल भी छाए रहेंगे. बादलों के छंटने और हवाओं की रफ्तार कम होने पर कोहरा और घना होगा. न्यूनतम और अधिकतम तापमान में कमी आ सकती है.

यह भी पढ़ें: कक्षा 8 की छात्रा से गैंगरेप मामले में पुलिस ने 1 आरोपी को धर दबोचा, 3 और की तलाश जारी

मौसम वैज्ञानिकों ने अपने पूर्वानुमान में कहा है कि पूरे प्रदेश में अगले तीन-चार दिनों में न्यूनतम तापमान पांच से नौ डिग्री के बीच आ सकता है.पटना में बुधवार को अधिकतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

पटना के जिलाधिकारी कुमार रवि ने बताया कि सार्वजनिक स्थलों पर अलाव जलाने की व्यवस्था करने का निर्देश दिया गया है. जिला प्रशासन का दावा है कि पटना में 98 स्थलों पर प्रतिदिन अलाव जलाए जा रहे हैं.

जबकि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में गुरुवार को भी अत्यधिक ठंड की स्थिति बनी रही. सुबह चारों ओर घने कोहरे के साथ पारा 5.8 डिग्री सेल्सियस तक लुढ़का, जो मौसम के औसत तापमान से दो डिग्री कम था. मौसम विभाग ने यह जानकारी दी. मौसम विभाग के अनुसार, साल 1997 के बाद से से यह दिसंबर सबसे ठंडा रहा है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने कहा, "साल 1997 के बाद से अब तक दिसंबर महीने में सबसे लंबी अवधि के और सबसे सर्द दिन रिकॉर्ड किए गए हैं." मौसम विभाग ने कहा कि गुरुवार को भी ठंड बरकरार रहेगी और दिन ढलने के साथ मौसम और ज्यादा ठंडा हो जाएगा. गुरुवार को अधिकतम तापमान के 15 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है.