logo-image

सीएम नीतीश कुमार का बड़ा ऐलान, गरीबों को 1 महीने मुफ्त में राशन, मेडिकल स्टाफ को दी जाएगी प्रोत्साहन राशि

बिहार के सीएम नीतीश कुमार (Nitish kumar) ने भी गरीबों का ध्यान रखते हुए कई घोषणा की.नीतीश कुमार ने कहा कि गरीब परिवार को एक महीने तक राशन फ्री में दिया जाएगा

Updated on: 24 Mar 2020, 12:09 AM

नई दिल्ली:

चीन से निकला कोरोना वायरस (CoronaVirus) अब पूरी दुनिया को अपनी चपेट ले चुका है. भारत के कई राज्यों में कोरोना पैर पसार चुकी है. इसका फैलाव ज्यादा ना हो इसे देखते हुए राज्य सरकारों ने लॉकडाउन कर रखा है. जिसकी वजह से उनलोगों पर खासा असर पड़ेगा जो दिहाड़ी मजदूरी करते हैं. ऐसे में अलग-अलग राज्यों के मुख्यमंत्री राहत पैकेज का ऐलान कर रही है. बिहार के सीएम नीतीश कुमार (Nitish kumar) ने भी गरीबों का ध्यान रखते हुए कई घोषणा की.

बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि गरीब परिवार को एक महीने तक राशन फ्री में दिया जाएगा. इसके साथ ही पेंशनरों को 3 महीने की पेंशन ((मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन, दिव्यांग पेंशन, विधवा पेंशन, वृद्धावस्था पेंशन)  अग्रिम मिलेगी. लॉकडाउन में राशन कार्ड रखने वाले प्रत्येक परिवार को 1000 रुपए मिलेंगे. कक्षा 1 से 12 वीं कक्षा के छात्रों को 31 मार्च तक छात्रवृत्ति मिलेगी.

इसके साथ ही नीतीश कुमार ने घोषणा की है कि सभी डॉक्टर्स और मेडिकल स्टाफ को प्रोत्साहन राशि दी जाएगी. जो एक महीने के वेतन के बराबर होगी. मुख्यमंत्री ने लोगों से अनुरोध करते हुए कहा है कि लॉकडाउन के संबंध में राज्य सरकार द्वारा जारी की गई सलाह का अनुपालन करें. आपके सहयोग से ही इस महामारी से निपटने में सफलता मिलेगी.

इसे भी पढ़ें:कोरोना वायरस महामारी से मौतों के बढ़ते आंकड़ों के बीच दुनिया भर में किए गए ये उपाय

बता दें कि बिहार में बढ़ते कोरोना के प्रकोप देखते हुए रविवार को सीएम नीतीश कुमार ने बिहार को लॉकडाउन कर दिया है. कोरोना से बिहार में एक शख्स की मौत हो गई है. वहीं 3 कोरोना के पॉजिटिव पाए गए हैं.