logo-image

दिल्ली से पटना तक चलेगी वंदे भारत एक्सप्रेस, ये हैं उसके संकेत

देश की अत्याधुनिक और स्वदेशी सेमी हाईस्पीड ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Express) अब बिहार से देश की राजधानी के लिए चलेगी.

Updated on: 28 Aug 2019, 12:04 PM

highlights

  • वंदे भारत एक्सप्रेस में हैं हवाई जहाज जैसी सुविधाएं
  • अभी दिल्ली से वाराणसी तक चल रही है ट्रेन
  • तीसरी लाइन बिछाने के बाद चल सकेगी ट्रेन

पटना:

देश की अत्याधुनिक और स्वदेशी सेमी हाईस्पीड ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Express) अब बिहार से देश की राजधानी के लिए चलेगी. वंदे भारत देश की पहली ऐसी ट्रेन है जिसमें हवाई जहाज जैसी सुविधाएं हैं. देश में यह पहली ट्रेन दिल्ली से बनारस के बीच चल रही है.

यह भी पढ़ें- पूर्व BJP सांसद चिन्मयानंद के खिलाफ अपहरण और धमकी देने के मामले में FIR दर्ज

आने वाले कुछ सालों में वंदे भारत एक्सप्रेस के जरिए दिल्ली से पटना या फिर कोलकाता तक का सफर तय किया जा सकेगा. मोदी सरकार ने अपने पहले कार्यकाल में 2017 का जब बजट पेश किया था तब दिल्ली-हावड़ा रूट पर पंडित दीनदयाल उपाध्याय से झाझा जंक्शन तक तीसरी लाइन बिछाने के लिए सर्वे की बात कही थी.

यह भी पढ़ें- 29 अगस्त को फिट इंडिया मूवमेंट की होगी शुरूआत, बिहार के सभी स्कूलों में होगा लाइव टेलीकास्ट

लेकिन सर्वे का काम अभी सिर्फ कियुल जंक्शन तक का ही किया जा रहा है. रेलवे के मुताबिक सर्वे इस साल के अंत में पूरा हो जाएगा. पूर्व मध्य रेलवे के अधिकारियों के मुताबिक सर्वे दिसंबर तक पूरा हो जाने की संभावना है. पूर्व मध्य रेलवे के अधिकारियों को आशा है कि अगले बजट में पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन से कियूल तक तीसरी लाइन को बिछाने की स्वीकृति मिल सकती है.

यह भी पढ़ें- दुष्कर्म के बाद नाबालिग का वीडियो बनाने वाले युवक को पुलिस ने किया गिरफ्तार

अभी दिल्ली-हावड़ा रुट पर कियुल स्टेशन से पंडित दीन दयाल जंक्शन तक गाड़ियां 110 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ती हैं. जिसे बढ़ाकर अगले साल तक 130 किलोमीटर की रफ्तार दी जाएगी. जब गाड़ियों की रफ्तार 130 किलोमीटर प्रति घंटे हो जाएगी. तब पटरियों की स्थिति में सुधार करके स्पीड को 110 किलोमीटर तक ले जाया जाएगा.

यह भी पढ़ें- झारखंड में भाजपा से मुकाबले के लिए विपक्ष एकजुट हो : रामेश्वर उरांव

दानापुर रेल मंडल के DRM रंजन प्रकाश ठाकुर ने बताया कि पूर्व मध्य रेलवे का दानापुर मंडल अपने क्षेत्र की रेल लाइन को दुरुस्त करने की दिशा में बढ़ रहा है. क्योंकि पूर्व मध्य रेल की चाहत है कि स्वदेशी सेमी हाईस्पीड ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस उनके जोन में भी आए और दिल्ली से बनारस तक के रूट पर चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस का विस्तार पटना तक हो जाए.

यह भी पढ़ें- झारखंड : जद-यू 'रणनीतिकार' प्रशांत के सहारे मैदान फतह करने की जुगत में

आपको बता दें कि लोकसभा चुनाव 2019 से पहले 15 फरवरी को देश की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस को पीएम मोदी ने हरी झंडी दिखाई थी. मेक इन इंडिया के तहत िसका निर्माण चेन्नई के इंटिग्रल कोच फैक्टरी में किया गया था.