logo-image

बिहार में इंसेफेलाइटिस से अबतक 73 बच्चों की मौत, राज्य और केंद्र सरकार हुई एक्टिव

बिहार में एक्यूट इंसेफेलाइटिस सिंड्रोम का कहर जारी है. अबतक इस जानलेवा बीमारी ने 73 बच्चों को अपनी चपेट में ले लिया है.

Updated on: 15 Jun 2019, 06:41 PM

highlights

  • बिहार के मुजफ्फरपुर में इंसेफेलाइटिस का कहर
  • अबतक 69 बच्चों की हुई मौत, कई बच्चे अस्पताल में भर्ती
  • रविवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्ष वर्धन जाएंगे मुजफ्फरपुर

नई दिल्ली:

बिहार में एक्यूट इंसेफेलाइटिस सिंड्रोम (Acute Encephalitis Syndrome) का कहर जारी है. अबतक इस जानलेवा बीमारी ने 73  बच्चों को अपनी चपेट में ले लिया है. मुजफ्फरपुर के श्री कृष्णा मेडिकल कॉलेज में 58 बच्चों की मौत हो गई है. वहीं केजरीवाल अस्पताल में 11 बच्चों ने अब तक दम तोड़ दिया है.

केंद्रीय गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय आज यानी शनिवार मुजफ्फरपुर पहुंचकर श्री कृष्णा मेडिकल कॉलेज में पूरी स्थिति का जायजा लिया. एक्यूट इंसेफेलाइटिस सिंड्रोम के प्रकोप के बाद क्षेत्र में व्याप्त स्थिति की समीक्षा के लिए नित्यानंद ने अस्पताल का दौरा किया. उन्होंने डॉक्टर्स को जरूरी निर्देश भी जारी किया.

इसे भी पढ़ें: नीति आयोग की बैठक में पीएम मोदी बोले- किसानों की आय दोगुनी करने के लिए सरकार प्रतिबद्ध

इधर, बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पाण्डेय ने इंसेफेलाइटिस के प्रकोप पर कहा, 'हम लोग बच्चों की जिंदगी को बचाने के लिए सबकुछ कर रहे हैं. दवाओं से लेकर डॉक्टर्स तक सभी कुछ मुजफ्फरपुर के अस्पताल में उपलब्ध कराया जा रहा है. हमने एम्स, पटना से भी डॉक्टर और नर्सों को बुलाया है.

इधर, बच्चों की मौत को लेकर केंद्र सरकार भी गंभीर दिखाई दे रही है. रविवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्ष वर्धन मुजफ्फरपुर का दौरा करेंगे.

देखें वीडियो-