logo-image

दलाई लामा ने बिहार के CM नीतीश कुमार से मुलाकात की, सभी के कल्याण और शांति के लिए प्रार्थना की

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि कुमार ने निर्वासित बौद्ध गुरू का गर्मजोशी से स्वागत किया और उन्हें एक गुलदस्ता तथा ‘अंगवस्त्रम’ भेंट किया. इसके बाद कुमार और दलाई लामा ने साथ में तस्वीरें खिंचवाई.

Updated on: 18 Jan 2020, 09:45 AM

पटना:

तिब्बती धर्मगुरु दलाई लामा बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से मुलाकात करने उनके आधिकारिक आवास पर पहुंचे. यहां उन्होंने सभी के कल्याण और शांति के लिए प्रार्थना की. आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि कुमार ने निर्वासित बौद्ध गुरू का गर्मजोशी से स्वागत किया और उन्हें एक गुलदस्ता तथा ‘अंगवस्त्रम’ भेंट किया. इसके बाद कुमार और दलाई लामा ने साथ में तस्वीरें खिंचवाई. इसके बाद दलाई लामा ने अन्य बौद्ध भिक्षुओं के साथ मुख्यमंत्री के 1, एणे मार्ग बंगले पर बोधि वृक्ष के सामने प्रार्थना की और शांति तथा समृद्धि की कामना की.

यह भी पढ़ें- अरविंद केजरीवाल बोले- निर्भया की मां को सिर्फ ‘गुमराह’ किया जा रहा है, क्योंकि

इस मौके पर उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी, विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार चौधरी, विधान परिषद के कार्यवाहक अध्यक्ष हारून राशिद तथा राज्य के मंत्री अशोक चौधरी भी मौजूद थे. मुख्यमंत्री ने दलाई लामा को भगवान बुद्ध की प्रतिमा भेंट की. दलाई लामा हर वर्ष दिसंबर-जनवरी माह में बिहार आते हैं और इस दौरान बोधगया में उपदेश देते हैं. बोध गया में ही करीब दो हजार साल पहले बुद्ध को ज्ञान की प्राप्ति हुई थी. वह यहां तांत्रिक दीक्षा संस्कार ‘कालचक्र’ का आयोजन भी करते हैं. पिछले हफ्ते मुख्यमंत्री ने बोधगया में तिब्बती मंदिर में दलाई लामा से मुलाकात की थी और उन्हें राज्य सरकार के ’जल जीवन हरियाली’ अभियान के बारे में बताया था.