logo-image

पर्यावरण को लेकर सजग सीएम नीतीश कुमार, पटना में कही ये बात

सीएम नीतीश कुमार ने कुल मिलाकर 2391 योजनाओं का उद्घाटन और 32781 योजनाओं का शिलान्यास किया.

Updated on: 26 Oct 2019, 02:11 PM

highlights

  • बिहार के मुख्यमंत्री पर्यावरण को लेकर सजग. 
  • सीएम नीतीश कुमार पटना के ज्ञान भवन (Gyan Bhavan, Patna) में आयोजित कार्यक्रम में लिया हिस्सा. 
  • सीएम ने कुल मिलाकर 2391 योजनाओं का उद्घाटन और 32781 योजनाओं का शिलान्यास किया.

:

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) ने जल-जीवन-हरियाली मिशन (Jal Jeevan Hariyali Mission) की शुरुआत की. इसके साथ ही प्रदेश के सभी जिलों, प्रखंडों और पंचायत स्तर पर कम से एक योजना का आगाज भी कर दिया गया है. इस मौके पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने जल जीवन हरियाली अभियान पर पुस्तक का विमोचन भी किया. सीएम ने कुल मिलाकर 2391 योजनाओं का उद्घाटन और 32781 योजनाओं का शिलान्यास किया.

सीएम नीतीश कुमार पटना के ज्ञान भवन (Gyan Bhavan, Patna) में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि पर्यावरण में असंतुलन की समस्या देश और दुनिया की समस्या है. बिहार ने पर्यावरण को नुक़सान पहुंचने का कोई ऐसा काम नही किया है बावजूद इसके बिहार भी पर्यावरण का असंतुलन का शिकार हो रहा है.

यह भी पढ़ें: बिहार पुलिस के हाथ लगे नकली नोटों के सौदागर, अब सरगना को पकड़ने की तैयारी

CM Nitish Kumar ने कहा कि बिहार में जब सूखा और बाढ़ से त्रासदी की समस्या बढ़ने लगी तो हमने जल जीवन हरियाली कार्यक्रम की शुरुआत की. बिहार में हरित आवरण को बढ़ाने का निश्चय किया गया और प्रदेश में 24 करोड़ पेड़ लगाने का लक्ष्य तय किया गया है. जबकि इनमें से 19 करोड़ पेड़ लगाए जा चुके हैं.

यह भी पढ़ें: बिहार में नक्सलियों ने सड़क निर्माण में लगे ट्रैक्टर और रोलर फूंके

CM Nitish Kumar ने जल्ला के इलाक़े (जहां पानी जमा होता हो) में घर बनाने को लेकर चिंता जताई और कहा कि पटना में भी अतिक्रमण की वजह से जलजमाव हुआ, ये किसी से छिपा हुआ नहीं है. उन्होंने लोगों से अपील की कि न सिर्फ़ पेड़ लगाएं बल्कि जल का संचय भी करें, तभी जल जीवन हरियाली कार्यक्रम सफल होगा.