logo-image

बिहार: युवाओं में फैल रहा है AIDS, हैरान करने वाले हैं आंकड़े

रिपोर्ट के मुताबिक ये बीमारी केवल युवाओं में ही नहीं बल्कि गर्भवती महिलाओं में भी पाई गई है. डॉक्टरों ने 32.48 लाख गर्भवती महिलाओं की भी जांच की, जिनमें से 689 एचआईवी पॉजिटिव पाई गईं

Updated on: 08 Sep 2019, 03:16 PM

नई दिल्ली:

बिहार पर इस वक्त एड्स का खतरा मंडरा रहा है. राज्य के 15 से 24 साल के कई युवा एड्स जैसी गंभीर बीमारी की चपेट में आ रहे हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बिहार स्टेट एड्स कंट्रोल सोसायटी के आंकड़ों के मुताबिक 2018-19 के दौरान 1.38 लाख युवाओं की जांच की गई, जिसमें से 1050 युवा एचआईवी से पीड़ित पाए गए. ऐसे में बताया जा रहा है कि अगर सही समय पर लोगों को जागरूक नहीं किया गया तो स्थिति भयावह हो सकती है. रिपोर्ट के मुताबिक ये बीमारी बिहार के उन युवाओं में भी देखी गई जो काम के सिलसिले में बाहर गए. ऐसे में ये बीमारी उनकी पत्नी और बच्चों में भी देखी गई. इन युवाओं में अलग-अलग राज्यों में जाकर मजदूरी करने वाले लोग भी शामिल हैं.

यह भी पढ़ें: ट्रेन की पटरियों पर आधे घंटे तक तड़पता रहा युवक, लोग केवल फोटो खींचते रहे

रिपोर्ट के मुताबिक ये बीमारी केवल युवाओं में ही नहीं बल्कि गर्भवती महिलाओं में भी पाई गई है. डॉक्टरों ने 32.48 लाख गर्भवती महिलाओं की भी जांच की, जिनमें से 689 एचआईवी पॉजिटिव पाई गईं. इसके अलावा 6.94 अन्य लोगों की भी जांच की गई थी जिसमें से 11 हाजर लोग इस बीमारी से पीड़ित पाए गए.

यह भी पढ़ें: दरभंगा-अहमदाबाद एक्‍सप्रेस में लगी आग, धू-धू कर जल उठी बोगी

अगर बात करें बीमारी के कारणों की तो, नशा और असुरक्षित यौन संबंध इसका सबसे बड़ा कारण हैं.ऐसे में माना जा रहा है कि इस बीमारी को फैलने से रोकने के लिए लोगों को जागरुक करना होगा.