logo-image

बिहार सरकार ने कर्मचारियों को दिया दिवाली-छठ का तोहफा, त्यौहार के पहले मिलेगी सैलरी

राज्य सरकार (Bihar State Government) के इस फैसले से राज्य के कोष पर करीब 1,048 करोड़ रुपये का अतिरिक्त भार पड़ेगा.

Updated on: 17 Oct 2019, 10:32 AM

highlights

  • बिहार सरकार ने राज्य कर्मचारियों को दिया बड़ा गिफ्ट.
  • बिहार राज्य के कर्मचारियों को त्यौहार के पहले ही वेतन भेज दिया जाएगा.
  • इस फैसले से राज्य के कोष पर करीब 1,048 करोड़ रुपये का अतिरिक्त भार पड़ेगा.

नई दिल्ली:

बिहार राज्य के कर्मचारियों (Bihar State Empolyee) को राज्य सरकार दिवाली और छठ (Diwali and Chhat Festival) के पहले बड़ा तोहफा देने की तैयारी में है. जी हां, सही सुना आपने. दरअसल, बिहार (Bihar) के उप मुख्यमंत्री और वित्तमंत्री मोदी (Deputy CM and Finance Minister Shushil Kumar Modi) ने कहा है कि राज्य सरकार के कर्मियों को दिवाली और छठ से पहले अक्टूबर महीने का वेतन और केन्द्र की तर्ज पर पांच प्रतिशत बढ़ी हुई दर से महंगाई भत्ता का नकद भुगतान करने का ऐलान किया है. इसके लिए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश जारी कर दिए गए हैं.
इसी के साथ बिहार राज्य के कर्मचारियों को त्यौहार के पहले ही वेतन भेज दिया जाएगा. बता दें कि बिहार राज्य के कर्मचारियों को हर महीने के पहली तारीख को वेतन दिया जाता है.

यह भी पढ़ें: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अगुवाई में लड़ेंगे विधानसभा 2020 का चुनाव-गृहमंत्री अमित शाह

उपमुख्यमंत्री ने बताया कि दिवाली-छठ के त्यौहार से पूर्व राज्य कर्मियों को अक्टूबर माह का वेतन भुगतान प्रारंभ करने का निर्देश दिया गया है. इसके लिए सीएफएमएस (CFMS) के तहत 18 अक्टूबर से ऑनलाइन वेतन विपत्र प्रस्तुत कर संबंधित कोषागार पदाधिकारियों को आवश्यक कार्रवाई करते हुए 25 अक्टूबर से बढ़ें हुए वेतन देने का निर्देश जारी किया है.

राज्य सरकार (Bihar State Government) के इस फैसले से राज्य के कोष पर करीब 1,048 करोड़ रुपये का अतिरिक्त भार पड़ेगा.

यह भी पढ़ें: अयोध्या विवाद पर केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा- राम मंदिर तो बनेगा ही बनेगा

बता दें कि केन्द्र सरकार (Cental Government) ने अपने कर्मियों को एक जुलाई, 2019 से 12 की जगह 17 प्रतिशत महंगाई भत्ता देने के निर्णय लिया था जिसके चलते बिहार सरकररा ने भी अपने कर्मचारियों के भत्ते में बढ़ोत्तरी की है.