logo-image

बिहार : पटना के गांधी मैदान में आज चार बजे होगा रावणवध, यह होगा खास

इस मौके पर सुरक्षा व्यवस्था संभालने के लिए 83 मजिस्ट्रेट और 115 पुलिस टीमें गांधी मैदान में तैनात रहेंगी.

Updated on: 08 Oct 2019, 12:48 PM

New Delhi:

बिहार की राजधानी पटना के गांधी मैदान में मंगलवार को यानी आज दोपहर 4 बजे रावण वध होगा. इस मौके पर सुरक्षा व्यवस्था संभालने के लिए 83 मजिस्ट्रेट और 115 पुलिस टीमें गांधी मैदान में तैनात रहेंगी. दोपहर एक बजे से गांधी मैदान में दर्शकों का प्रवेश हो सकेगा. गेट संख्या पांच से 11 तक से आम दर्शकों का प्रवेश हो पायेगा और वे उसी गेट से बाहर भी निकल पायेंगे. गेट संख्या एक सीएम और डिप्टी सीएम के लिए रिजर्व रहेगा जबकि दो और 13 नंबर से पासधारक अन्य विशिष्ट लोग आ जा सकेंगे. गेट संख्या चार और 12 बी मीडिया और महिलाओं के लिए आरक्षित रहेगा. दुर्गा पूजा पर विधि व्यवस्था संभालने के लिए पूरे शहर में 207 मजिस्ट्रेट और 425 पुलिस टीमें तैनात रहेंगे. एडीएम विधि व्यवस्था ने बताया कि पर्याप्त संख्या में पुलिस बल की तैनाती होगी.

यह भी पढ़ें- घर की खिड़की तोड़ घुसे तीन दरिंदों ने परिवार को बंधक बना किया महिला से दुष्कर्म

खास होगा रावण का चेहरा

रावण वध समारोह के दौरान दर्शक भी रावण, मेघनाद व कुंभकर्ण के चेहरों को देख सकेंगे. इस बार बनाये गये पुतलों में दोनों तरफ चेहरा दिखेगा, ताकि चारों तरफ खड़े लोगों को पुतले के पीछे खड़े होने का अहसास न हो.

बारिश से बचाने के लिए प्लास्टिक से किया कवर

इस बार रावण का पुतला 75 फुट, कुंभकरण का पुतला 70 फुट एवं मेघनाथ का पुतला 65 फुट का बनाया गया है. बताया गया कि पिछले एक महीने से आठ लोगों की टीम इस पर काम कर रही है. अब पुतला बन कर तैयार है. पानी से बचने के लिए पुतले पर प्लास्टिक का कवर भी लग चुका है. दशहरा कमेटी ट्रस्ट के अध्यक्ष कमल नोपानी ने बताया कि पुतला दहन से पहले पटना यूथ हॉस्टल से गांधी मैदान तक सामाजिक सौहार्द को प्रदर्शित करती झांकी भी निकाली जायेगी.