logo-image

बिहारवासी सावधान : मौसम विभाग ने जारी की मूसलाधार बारिश की आशंका, जारी हुआ अलर्ट

विभाग के अनुसार समुद्री तट के साइक्लोनिक सर्कुलेशन के कारण ऐसा हो रहा है. पूर्वानुमान के अनुसार इस दौरान इन जिलों में गरज-चमक के साथ 21 सेमी तक बारिश हो सकती है.

Updated on: 27 Sep 2019, 08:59 AM

New Delhi:

मौसम विभाग ने मुजफ्फरपुर समेत उत्तर बिहार के आठ जिलों में अगले 72 घंटे में मूसलाधार बारिश होने की आशंका व्यक्त की है. विभाग के अनुसार समुद्री तट के साइक्लोनिक सर्कुलेशन के कारण ऐसा हो रहा है. पूर्वानुमान के अनुसार इस दौरान इन जिलों में गरज-चमक के साथ 21 सेमी तक बारिश हो सकती है. इसके मद्देनजर जिला प्रशासन ने रेड अलर्ट जारी कर दिया है.

आपदा विभाग के साथ सभी अंचलों को किसी भी स्थिति से निबटने के लिए तैयार रहने का निर्देश दिया गया है. बाढ़ के खतरे को लेकर सभी जिलों के डीएम ने चौकसी बरतने के लिए कहा है. मौसम विभाग के अनुसार बारिश के दौरान हवा की गति सामान्य से अधिक रह सकती है.

यह भी पढ़ें- बिहार में मिला कोयले का बड़ा भंड़ार, अब बिहारवासियों को मिलेगा ये लाभ

मौसम विभाग के अनुसार भारी बारिश के आशंका को देखते हुए 27 सितंबर को ऑरेंज वार्निंग, 28 को रेड वार्निंग एवं 29 को ऑरेंज वार्निंग घोषित कर दिया है. बांध के कटाव स्थल के समीप रह रहे पंचायत के लोगों को अधिक सतर्क रहने की जरूरत है. पिछले दिनों से हाे रही लगातार बारिश से नदियों का जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर चला गया है. कमला नदी का जलस्तर बीते एक सप्ताह में चार बार खतरे के निशान से ऊपर चला गया.

इन जिलों के लिए जारी हुआ अलर्ट

उत्तर बिहार के मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी, शिवहर, समस्तीपुर, पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण,दरभंगा व मधुबनी समेत पूरे बिहार के 14 जिलों के लिए अलर्ट जारी किया गया है. इनमें गोपालगंज, सुपौल, अररिया, किशनगंज, मधेपुर व सहरसा भी शामिल है.