logo-image

देश में दूसरा सबसे भ्रष्ट राज्य है बिहार, इंडिया करप्शन सर्वे की रिपोर्ट से खुलासा

देश में भ्रष्टाचार को लेकर India Corruption Survey (इंडिया करप्शन सर्वे-2019) ने एक रिपोर्ट जारी की है.

Updated on: 05 Dec 2019, 02:52 PM

नई दिल्ली:

देश में भ्रष्टाचार को लेकर India Corruption Survey (इंडिया करप्शन सर्वे-2019) ने एक रिपोर्ट जारी की है. इंडियन करप्शन सर्वे 2019 की रिपोर्ट के मुताबिक, क्षेत्रफल के आधार पर देश का सबसे बड़ा राज्य राजस्थान भ्रष्टाचार में भी सबसे आगे है. राजस्थान को भ्रष्ट राज्यों में टॉप में जगह मिली है. जबकि बिहार इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर है. हालांकि यह कोई चौंकाने वाली बात नहीं है, क्योंकि देश के उत्तरी राज्यों को सबसे भ्रष्ट राज्यों की नजर से ही पूरे देश में देखा जाता है.

यह भी पढ़ेंः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जेडीयू नेता ने दी चुनौती- देश को हिन्दू राष्ट्र घोषित करें

इंडिया करप्शन सर्वे की रिपोर्ट के मुताबिक, बिहार के सर्वे में 75 फीसदी लोगों ने यह बात स्वीकार है कि उन्हें काम करवाने के लिए रिश्वत देनी पड़ी. 50 फीसदी लोगों ने बताया कि उन्हें अधिकारियों को कई बार रिश्वत के पैसे देने पड़े. वहीं तकरीबन 25 फीसदी लोगों ने यह बात कही है कि केवल उन्हें एक या दो बार घूस देना पड़ा. जबकि 25 फीसदी लोगों ने कहा कि बिना रिश्वत दिए ही उनका काम हो गया.

इंडियन करप्शन सर्वे 2019 की इस रिपोर्ट में देशभर में 1 लाख 90 हजार लोगों से भ्रष्टाचार से संबंधित सवाल पूछे गए. जिसमें से 51 फीसदी लोगों ने माना है कि उन्हें पिछले 12 महीने में एक बार रिश्वत जरूर देनी पड़ी. इनमें सबसे ज्यादा पुलिस और नगर पालिका विभाग शामिल हैं. इस सर्वे में भ्रष्टाचार के टॉप 8 राज्य भी शामिल किए गए हैं.

यह भी पढ़ेंः पी चिदंबरम भी सोनिया, राहुल और लालू यादव की दागी श्रेणी में आ गए- सुशील मोदी

गौरतलब है कि देश के विकास में भ्रष्टाचार एक बहुत बड़ी बाधा है. इसकी वजह से पात्र लोग किसी भी तरह का लाभ नहीं ले पाते हैं. भ्रष्टाचार का विरोध करके ही 2014 में नरेंद्र मोदी सत्ता के शीर्ष पर पहुंचे और उसके बाद से वो बार-बार भ्रष्टाचार के खिलाफ 'जीरो टॉलरेंस' का हवाला देकर करप्शन खत्म करने का दावा करते रहे हैं, लेकिन भ्रष्टाचार खत्म हो गया है ऐसा लगता नहीं है. हाल यह है कि एक रेलवे स्टेशन से लेकर बड़े-बड़े ऑफिसों तक देशभर में भ्रष्टाचार समाया हुआ है. अधिकतर फाइलें तब तक आगे नहीं पढ़ पातीं, जब तक अधिकारियों को घूस नहीं दी जाए.

यह वीडियो देखेंः