logo-image

कोरोना ने छीना बिहार के बच्चों का 'खाना'! नीतीश कुमार ने किया ये बड़ा ऐलान

कोरोनो से लड़ाई में बिहार सरकार ने एक सराहनीय कदम उठाया है. उनके इस कदम से स्कूली छात्रों को फायदा मिलेगा

Updated on: 13 Mar 2020, 05:33 PM

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस (Corona Virus) पूरे देश में कहर बरपा रहा है. लोग इस वायरस के खौफ में हैं. दिल्ली, उत्तर प्रदेश से पहुंचते-पहुंचते बिहार भी पहुंच गया है. बिहार में भी इस बीमारी के प्रति दहशत है. बिहार सरकार ने सभी सभी स्कूल-कॉलेजों को बंद करने का आदेश दिया है. इसके अलावा कोचिंग संस्थानों को भी बंद करने को कहा है. सभी संस्थाएं 31 मार्च तक बंद रहेंगे. कोरोनो से लड़ाई में बिहार सरकार नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने एक सराहनीय कदम उठाया है. उनके इस कदम से स्कूली छात्रों को फायदा मिलेगा.

यह भी पढ़ें- MP Crisis: विधानसभा में शक्ति परीक्षण के लिए तत्पर, कैद में हैं कांग्रेस विधायक: मुख्यमंत्री कमलनाथ

स्कूल बंद, लेकिन मिलेंगे पैसे

सरकार ने आदेश जारी करते हुए कहा है कि जबतक सरकारी स्कूल बंद रहेंगे, स्कूल में मिलने वाले मिड डे मिल के बदले छात्रों को उनके खाते में पैसा ट्रांसफर किया जाएगा. स्कूल बंद होने से बच्चे घर पर रहेंगे, लेकिन उन्हें मिलने वाले भोजन के बदले पैसा मिलेगा. पैसा उसके अकाउंट्स में ट्रांसफर किया जाएगा. पैसा किसी बिचौलिए के पास नहीं चला जाए, इसके लिए सरकार ने खाते में डायरेक्ट ट्रांसफर करने का आदेश दिया है.

यह भी पढ़ें- कोरोना से पूरा भारत 'शटडाउन', स्कूल, कॉलेज, स्वीमिंग पूल, लाइब्रेरी और मॉल बंद

बिहार दिवस के कार्यक्रम को किया कैंसल

22 मार्च को बिहार दिवस पर होने वाले कार्यक्रमों को भी रद्द कर दिया है. किसी भी समारोह को आयोजित करने से मना कर दिया है जिससे भीड़ एकत्रित हो. लोगों में इसका संक्रमण फैले. वहीं कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा (BS Yediyurappa) ने भी कोरोना की दहशत को लेकर बड़ा कदम उठाया है. उन्होंने राज्य के सभी मॉल, सिनेमा हॉल, पब्स, शादी समारोह और भीड़-भाड़ वाले कार्य़क्रमों को बंद कर दिया है. मुख्यमंत्री पूरे अगले सप्ताह तक इसको बंद कर दिया है. ताकि लोगों के बीच बीमारी का संक्रमण ना फैले.

मुख्यमंत्री येदियुरप्पा ने सभी सरकारी डॉक्टरों की छुट्टी कैंसिल कर दी है, साथ ही स्वास्थ्य अधिकारी को भी कोई छुट्टी नहीं मिलेगी. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने भी राज्य के सभी स्कूल-कॉलेज, सिनेमा हॉल, स्विमिंग पूल को बंद कर दिया है.