BREAKING NEWS
  • Nude Photo Shoot: सोशल मीडिया पर धमाल मचा रहा है मराठी एक्ट्रेस का फोटोशूट, फैंस हुए बेकाबू- Read More »

बिहार उपचुनाव के लिए रुका प्रचार, कल होगा मतदान

न्यूज स्टेट ब्यूरो  |   Updated On : October 20, 2019 07:36:56 AM
बिहार उपचुनाव के लिए रुका प्रचार, कल होगा मतदान

बिहार उपचुनाव के लिए रुका प्रचार, कल होगा मतदान (Photo Credit : फाइल फोटो )

ख़ास बातें

  •  बिहार उपचुनाव के लिए रुका प्रचार अभियान. 
  •  अब घर घर जाकर वोट मांग सकेंगे उम्मीदवार. 
  •  चुनाव आयोग इस बार चुनावों में करेगा वेबकास्टिंग से मॉनिटरिंग.

पटना:  

बिहार में उपचुनाव (By Election) के लिए चुनाव प्रचार (Campaign) शनिवार की शाम को रुक गया. अब उम्मीदवार केवल घर-घर जाकर वोट मांग सकेंगे. बता दें कि समस्तीपुर लोकसभा (Samastipur Lok Sabha) और पांच विधानसभा क्षेत्रों किशनगंज (Kishanganj), दरौंदा (Daraunda), नाथनगर (Nath Nagar), बेलहर (Belhar) एवं सिमरी बख्तियारपुर (Simri Bakhtiarpur) में 21 अक्‍टूबर को वोटिंग होनी है.

समस्तीपुर लोकसभा (सुरक्षित) क्षेत्र में 21 अक्टूबर को होने वाले चुनाव में करीब 16 लाख वोटर्स अपने मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे.

यह भी पढ़ें: विधानसभा चुनाव में जीत का आशीर्वाद लेने पिता लालू यादव से मिलने तेजस्वी हुए रवाना

समस्तीपुर लोकसभा में हो रहे उपचुनाव में लोक जनशक्ति पार्टी के उम्मीदवार प्रिंस राज और कांग्रेस के डॉ अशोक कुमार के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिल सकती है. बता दें कि इस चुनाव में कुल 8 प्रत्याशी मैदान में हैं.
समस्तीपुर के 20, बेलहर के 3, नाथनगर के 12, दरौंदा के 4, सिमरी बख्तियारपुर के 8 और किशनगंज के 6 बूथों से मतदान के वेबकास्टिंग की व्यवस्था भी की गई है. निर्वाचन विभाग में लाइव वेबकास्टिंग की मॉनिटरिंग की जाएगी.

यह भी पढ़ें: बिहार में हाल-ए-बेहाल है सियासत, विरोधियों से नहीं यहां अपनों से परेशान हैं लोग

दिव्यांग वोटर के लिए चुनाव आयोग ने सभी बूथ ग्राउंड फ्लोर में ही बनाने का निर्देश दिया है. दिव्यांगों के लिए व्हील चेयर उपलब्ध रहेगा. दृष्टिहीन वोटर के लिए ईवीएम में ब्रेल लिपि की सुविधा दी जाएगी. इसी के साथ दिव्यांगों को अपना एक साथी भी साथ में लेकर जाने की सुविधा दी जाएगी.
कंट्रोल रूम के नंबर जारी
चुनाव आयोग का कंट्रोल रूम रविवार दो बजे से काम करना शुरू कर देगा. आयोग ने चुनाव संबंधी शिकायतों के लिए 0612-2215978, 0612-2215877, 0612-2207509 नंबर जारी किए हैं. 22 अक्टूबर को दो बजे दिन तक कंट्रोल रूम का संचालन होगा.

First Published: Oct 20, 2019 07:36:40 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो