छठ पर्व के लिए सज रहा है बिहार, जानें क्या हैं खास तैयारियां

न्यूज स्टेट ब्यूरो  |   Updated On : October 30, 2019 03:30:49 PM
छठ पर्व के लिए सज रहा है बिहार, जानें क्या हैं खास तैयारियां

छठ पर्व के लिए सज रहा है बिहार, जानें क्या हैं खास तैयारियां (Photo Credit : फाइल फोटो )

ख़ास बातें

  •  Bihar में भी लोक आस्था का महापर्व छठ (Chhat Parv or Chhath Parv) की तैयारी जोरों पर है. 
  •  बेगूसराय और मुजफ्फरपुर में खास तैयारियां. 
  •  छठ पर्व की खरीदारी करने के लिए लोगो की हुजूम शहर में उमड़ पड़ी हैं, इससे ट्रैफिक व्यवस्था चरमरा गई हैं

पटना:  

बेगूसराय (Begusarai) में भी लोक आस्था का महापर्व छठ (Chhat Parv or Chhath Parv) की तैयारी जोरों पर है। नगर निगम (Nagar Nigam) क्षेत्रों के दर्जनभर पोखरों का आज डीएम अरविंद कुमार वर्मा (DM Arvind Kumar) ने अधिकारियों के टीम के साथ तैयारियों का जायजा लिया। शहर के बड़ी पोखर, रतनपुर बिशनपुर पोखर, तेलिया पोखर, विष्णु पोखर समेत कई पोखरों का जायजा लिया और आवश्यक दिशा निर्देश दिया।

छठ पूजा को लेकर श्रद्धालुओं को कोई परेशानी ना हो इसके लिए साफ-सफाई तो की गई है वहीं पोखर में पानी अधिक रहने के कारण बांस बल्ला लगाकर बैरेकिटिंग की जा रही है।
बता दें कि बेगूसराय के सांसद गिरिराज सिंह भी चार दिन के दौरे पर वहीं पर हैं.

यह भी पढ़ें: पटना में गैस पाइप के फटने से लगी भयंकर आग, मची अफरातफरी

छठ की तैयारियों में इसके साथ ही भीड़ लगने वाले पोखरों को चिन्हित कर सीसीटीवी कैमरा लगाने का भी आदेश दिया गया है , इसके साथ ही पार्किंग के लिए अलग व्यवस्था की गई है। छठ घाटों पर सुरक्षा को लेकर जहां पुलिस बल की तैनती की जाएगी वहीं सभी पोखर पर मोटर बोट से स्थानीय नाविकों के साथ साथ एसडीआरएफ की टीम को भी तैनात किया गया है।
शहर के अलावा ग्रामीण इलाकों में पूजा समितियों को साफ सफाई का आदेश दिया गया है वहीं सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम का आदेश दिया है। कुल मिलाकर छत को लेकर जिला प्रशासन भी सतर्क है और शहर से लेकर गांव तक हर छठ घाट की तैयारी की जा रही है ताकि श्रद्धालुओं को कोई परेशानी ना हो।

यह भी पढ़ें: Road Accident: बिहार में भयंकर सड़क दुर्घटना में गई 4 बाइक सवारों की जान

मुजफ्फरपुर में है ये व्यवस्था
छठ पर्व की खरीदारी करने के लिए लोगो की हुजूम शहर में उमड़ पड़ी हैं, इससे ट्रैफिक व्यवस्था चरमरा गई हैं। सुबह11 बजे से लेकर शाम 5 बजे तक लोगों की जिंदगियां सड़को पर रेंग रहीं हैं।देर शाम जब डीएम एसएसपी जाम में फंसे तो सोशल मीडिया पर लोगो से ट्रैफिक व्यवस्था में सुधार के लिए सुझाव मांगने लगे।

रात करीब 12 बजे तक शहर में नए ट्रैफिक व्यवस्था की रूप रेखा तैयार कर लिया गया, और अहले सुबह बुधवार से इसे लागू कराने में पुलिस जवान जुट गए।कई जगहों पर पुलिस लाइन में रह रहे जवनो को तैनात किया गया।साथ ही साथ शहर में भारी वाहनों प्रवे पर सुबह7 बजे से लेकर रात 10 रोक लगा दी गई हैं।

First Published: Oct 30, 2019 03:30:49 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो