logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

बिहार के मुजफ्फरपुर में विदेशी जोड़े ने हिन्दू रीति-रिवाज से रचाई शादी

बिहार के मुजफ्फरपुर में दो विदेशियों ने हिंदू रीति-रिवाज से शादी कर के हिंदुस्तानी संस्कृति को अपनाया है. दुल्हा अर्जेंटीना से वहीं दुल्हन हंगरी की है

Updated on: 26 Dec 2018, 12:31 PM

नई दिल्ली:

बिहार के मुजफ्फरपुर में दो विदेशियों ने हिंदू रीति-रिवाज से शादी कर के हिंदुस्तानी संस्कृति को अपनाया है. दुल्हा अर्जेंटीना से वहीं दुल्हन हंगरी की है. इस कहानी की शुरुआत 1986 में अर्जेंटीना में हुई जब मुजफ्फरपुर के रोटेरियन डॉ० जेपी सिंह संस्था के काम से अर्जेंटीना गए थे. जेपी सिंह अर्जेंटीना में अपने एक दोस्त के यहां ठहरे थे जहां उनके अर्जेंटीनियन मित्र का 11 साल का बेटा जुएन क्रुज़ उनसे भारतीय सभ्यता और संस्कृति के बारे में हमेशा जानने की कोशिश किया करता था.

जुएन क्रूज़ हमेशा अपने पिता से हिंदुस्तान और उसके सभ्यता संस्कृति के बारे में पूछता रहता था और हिंदुस्तान में जाने की इच्छा रखता था. इसके बाद जब उसने अपनी पढ़ाई पूरी कर ली उसके बाद उसे हिंदुस्तान आने की जिज्ञासा और बढ़ गई.

आखिर में जुएन 25 दिसंबर 2018 को बिहार के मुजफ्फरपुर में पहुंच गया. जिसके बाद उसे हिन्दुस्तानी सभ्यता इतनी भा गई कि उन्होनें अपनी हंगेरियन गर्लफ्रेंड एडम टेमिया के साथ मुज़फ़्फ़रपुर में आकर हिन्दू वैदिक विवाह रीति-रिवाज के साथ एक-दूसरे के साथ सात फेरे ले लिए.

दुनिया के भ्रमण को निकले अर्जेंटीना के जुएन क्रुज़ और उनकी गर्लफ्रेंड एडम टेमिया ये दोनों प्रेमी युगल यूरोपीय देश हंगरी की राजधानी बुडापेस्ट से साईकिल द्वारा यूरोप के रास्ते ईरान पहुंचे. जहां से इनको अफगानिस्तान, पाकिस्तान के रास्ते अपनी मंजिल भारत पहुंचना था, लेकिन पाकिस्तानी सरकार के द्वारा वीजा नहीं दिये जाने के कारण ईरान से सीधा भारत पहुंचे और दिल्ली के रास्ते अपनी मंजिल मुजफ्फरपुर पहुंचे.

मुजफ्फरपुर में साईकिल से दोनो अपने उस चाचा जी के पास पहुंचे जिसने भारत की परंपरा और हिन्दू संस्कृति को समझने और जानने का बीज 2 दशक पहले ही जुएन क्रुज़ के अंदर बो दिया था. 

क्रिसमस का दिन इस प्रेमी जोड़ें के लिए सबसे यादगार पलो. में शामिल हो गया. जब दोनों ने एक दूसरे से हिन्दू वैदिक परंपरा से विवाह किया और पति पत्नी बन गए.

और पढ़ें: साल 2018 में हुई देश की सबसे बड़ी शादी, 10 Points में जानिए इसकी खास बातें

मुजफ्फरपुर में शादी की तैयारियों में कोई कमी नहीं रखी गई थी. दुल्हा और दुल्हन दोंनो ने अपने हाथों में मेंहदी लगवाई. साथ ही भारतीय वैवाहिक शादी का जोड़ा भी पहना.

शादी करवाने पहुंचे पुरोहित ने जहां सभी विवाह मंत्रों के प्रयोगों से दोनों के शुभ लगन और सफल जीवन के लिए कर्मकांड किया. वहीं अग्नि के सात फेरे, कन्यादान, सिंदूर, वरमाला और अन्य रीतियों को भी पूरा कराया. हिंदू रीति-रिवाज से शादी के बाद नवदंपति बहुत खुश थे अपने पिता तुल्य चाचा के साथ सभी बड़ो का पैर छू कर आशीर्वाद भी लिया.

जुएन क्रुज़ ने बताया की हिंदुस्तान की संस्कृति उन्हें बचपन से आकर्षित करती रहती थी आज हिन्दुस्तान में हिंदू रीति-रिवाज से विवाह करके उनका सपना पूरा हो गया है.