logo-image

बिहार : भूटान के विदेश मंत्री ने महाबोधि मंदिर में पूजा-अर्चना की

भूटान के विदेश मंत्री तांडी दोरजी ने यहां प्रसिद्घ महाबोधि मंदिर में बुधवार को पूजा-अर्चना की. इस दौरान उन्होंने पवित्र महाबोधि वृक्ष के दर्शन भी किए. भूटान के विदेश मंत्री 17 नवंबर से 23 नवंबर तक भारत दौरे पर हैं.

Updated on: 20 Nov 2019, 03:03 PM

गया:

भूटान के विदेश मंत्री तांडी दोरजी ने यहां प्रसिद्घ महाबोधि मंदिर में बुधवार को पूजा-अर्चना की. इस दौरान उन्होंने पवित्र महाबोधि वृक्ष के दर्शन भी किए. भूटान के विदेश मंत्री 17 नवंबर से 23 नवंबर तक भारत दौरे पर हैं. मंगलवार को दोरजी बोधगया आने के बाद सबसे पहले महाबोधि मंदिर पहुंचे और उन्होंने भगवान बुद्घ को नमन किया. बोधगया मंदिर प्रबंधन समिति (बीटीएमसी) की ओर से उनका स्वागत किया गया. इस मौके पर बीटीएमसी द्वारा उन्हें महाबोधि मंदिर की प्रतिकृति भेंट की गई.

यह भी पढ़ें- दिल्ली NCR में बढ़ते प्रदूषण पर मायावती ने जताई चिंता, कहा...

दोरजी ने महाबोधि मंदिर के गर्भगृह में पूजा करने के बाद महाबोधि वृक्ष के दर्शन किए और पुष्प अर्पित किया. मंदिर दर्शन के बाद उन्होंने महाबोधि मंदिर में पूजा-अर्चना करने को अपना सौभाग्य बताते हुए कहा कि यहां आना सौभाग्य की बात है. उन्होंने विजिटर रजिस्टर में लिखा, "महाबोधि मंदिर आकर धन्य हुआ. इसे शब्दों में व्यक्त नहीं किया जा सकता है. भगवान बुद्घ का आशीर्वाद प्राप्त हुआ."

यह भी पढ़ें- होमगार्ड घोटाला Update: पांच लोग किए गए गिरफ्तार, गुजरात से पहुंची फॉरेंसिक टीम पता लगाएगी कैसे लगी आग

उन्होंने मंदिर परिसर की सफाई और प्रबंधन की भी तारीफ की. दोरजी इस दौरान भूटान मंदिर गए. दो दिन के बोधगया प्रवास के बाद वह कोलकाता जाएंगे. अपने बिहार प्रवास के दौरान दोरजी राजगीर और नालंदा का भी भ्रमण करेंगे. मान्यता है कि बोध गया के महाबोधि वृक्ष के नीचे ही महात्मा बुद्घ को ज्ञान की प्राप्ति हुई थी. यहां प्रतिवर्ष लाखों बौद्घ धर्मावलंबी पहुंचते हैं.