BREAKING NEWS
  • IND vs WI, 1st T20 Live: टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज को 6 विकेट से हराया, मिली ऐतिहासिक जीत- Read More »

गृह मंत्री अमित शाह का बड़ा फैसला, बाढ़ग्रस्‍त बिहार को मिलेगी 400 करोड़ की सहायता

NEWS STATE BUREAU  |   Updated On : October 05, 2019 09:41:04 AM
गृह मंत्री अमित शाह

गृह मंत्री अमित शाह (Photo Credit : (फाइल फोटो) )

New Delhi :  

बिहार में बाढ़ से हुई भीषण तवाही को देखते हुए केंद्र सरकार ने बाढ़ व जलजमाव से झूझते इलाकों के लिए 400 करोड़ रुपए की सहायता देने की घोषणा की है. यह फैसला शुक्रवार को बिहार व कर्नाटक में बाढ़ से बिगड़े हालात को लेकर गृह मंत्री अमित शाह की अध्‍यक्षता में संपन्‍न हाई लेवल बैठक में लिया गया. इसके पहले सिक्किम सरकार ने बिहार को मदद दी तो ओडिशा ने भी मदद का आश्‍वासन दिया है. इस बीच बाढ़ से हुई क्षति का आकलन करने के लिए केंद्रीय टीम पटना पहुंच गई है.

जानकारी के अनुसार 400 करोड की यह राशि राहत व बचाव के लिए नेशनल डिजास्टर रिस्पांस फंड (एनडीआरएफ) से एसडीआरएफ को दी जानी है. इसके अलावा राज्य आपदा राहत कोष से भी 213.75 करोड़ रुपये प्रदेश को मिलेंगे.

यह भी पढ़ें- शराब कारोबारियों के यहां छापा मारना पुलिस अधिकारी को पड़ा महंगा, खाट पर लदकर आया वापस

राज्य आपदा राहत कोष से मिले 213.75 करोड़

राज्य सरकार राज्य आपदा राहत कोष से मिले 213.75 करोड़ रुपये का उपयोग तत्काल राहत चलाने में इस्तेमाल कर सकेगी. हर वर्ष यह राशि मिलती है. केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय आपदा राहत कोष से यह राशि जुलाई-अगस्त में आई बाढ़ के लिए मंजूर की है.

राज्य सरकार ने दिया था 27 सौ करोड़ का मांग पत्र

बता दें कि दो महीने पहले आई बाढ़ में राज्‍य के 13 जिलों (पूर्वी व पश्चिम चंपारण, अररिया, किशनगंज, शिवहर, सुपौल, मधुबनी, सीतामढ़ी, दरभंगा, मुजफ्फरपुर, सहरसा, कटिहार और पूर्णिया) में काफी तबाही हुई थी. इसके बाद क्षति का आकलन करने आई टीम को राज्य सरकार की ओर से 27 सौ करोड़ रुपये का मांग पत्र दिया गया था.

यह भी पढ़ें- 2 लाख रुपए मिलेंगे-यह बात सुनते ही पोस्ट ऑफिस में लगा महिलाओं का मजमा

सिक्किम ने दिए 25 लाख, ओडिशा से भी मदद का आश्‍वासन

इसके पहले सिक्किम के मुख्‍यमंत्री प्रेम सिंह तमांग ने बिहार को 25 लाख रुपये की सहायता दी है. सिक्किम के मुख्‍यमंत्री के कांफिडेंशियल सचिव विकास बसनेट ने मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार के प्रधान सचिव चंचल कुमार को इस राशि का चेक शुक्रवार को सौंपा. उधर, ओडिशा के मुख्‍यमंत्री नवीन पटनायक ने भी बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार से बातकर उन्‍हें मदद का आश्‍वासन दिया है.

आंकलन करने केंद्रीय टीम पहुंची पटना

इस बीच केंद्रीय गृह मंत्रालय के संयुक्त सचिव वी राकेश कुमार के नेतृत्व में सात सदस्यीय टीम बाढ़ से हुई क्षति का आकलन करने पटना पहुंच गई है. शुक्रवार को टीम ने आपदा प्रबंधन विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत के साथ बैठक कर बाढ़ की समीक्षा की और राज्य सरकार के अधिकारियों से अब तक उठाए गए कदमों और जान-माल की क्षति का ब्योरा लिया. बैठक के बाद टीम के सदस्य पटना के जल जमाव वाले क्षेत्रों का मुआयना करने निकल गए. शनिवार को यह टीम बिहार के बाढ़ प्रभावित अलग-अलग जिलों का दौरा कर क्षति का आकलन करेगी.

First Published: Oct 05, 2019 09:41:04 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो