logo-image

बिहार के सभी 5 राज्यसभा उम्मीदवारों का आज निर्विरोध चुने जाने का होगा ऐलान

जेडीयू के दो और भाजपा के एक प्रत्याशी ने नामांकन दाखिल किया था. वहीं आरजेडी की ओर से अमरेन्द्रधारी सिंह और प्रेमचंद गुप्ता ने नामांकन किया गया था.

Updated on: 18 Mar 2020, 01:37 PM

पटना:

बिहार (Bihar) के राज्यसभा के सभी पांच उम्मीदवारों के निर्वाचन की आज घोषणा कर दी जाएगी. इस सिलसिले में आज (बुधवार) सभी पांचों प्रत्याशियों को निर्वाचन का सर्टिफिकेट दे दिया जाएगा. दरअसल, सोमवार को प्रदेश की राज्यसभा (Rajya Sabha) की पांच सीटों के लिए हुए नामांकन में सभी प्रत्याशियों के नामांकन की जांच की गयी थी. ये सभी नामांकन पत्र वैध पाए गये. बता दें कि बिहार एनडीए (NDA) की ओर से तीन प्रत्यशियों ने नामांकन दाखिल किया था, जिसमें से जेडीयू के दो और भाजपा के एक प्रत्याशी ने नामांकन दाखिल किया था. वहीं आरजेडी की ओर से अमरेन्द्रधारी सिंह और प्रेमचंद गुप्ता ने नामांकन किया गया था.

यह भी पढ़ें: बिहार में महागठबंधन में भूचाल, सीएम नीतीश कुमार से मिले जीतनराम मांझी

नियम के अनुसार, सभी पांचों प्रत्याशियों को 18 मार्च को 3 बजे नाम वापसी का समय खत्म होने के साथ ही जीत का प्रमाणपत्र दे दिया जाएगा. गौरतलब है कि पांच उम्मीदवारों में राज्यसभा के उपसभापति और जनता दल युनाइटेड (जदयू) के उम्मीदवार हरिवंश और रामनाथ ठाकुर, भारतीय जनता पार्टी के विवेक ठाकुर और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) के प्रेमचंद गुप्ता और अमरेंद्रधारी सिंह हैं.

यह भी पढ़ें: कोरोना वायरस: प्रभावित न हो छात्रों की पढ़ाई इसलिए कॉलेज ने आजमाया नायाब तरीका

इससे पहले 16 मार्च को इन सभी के नामांकन पत्रों की जांच हुई. गौरतलब है कि बिहार से राज्यसभा की पांच सीटें खाली हो रही है. पांच से अधिक उम्मीदवार होने की स्थिति में चुनाव कराए जाने की नौबत आती. लेकिन, पांच उम्मीदवारों के ही नामांकन होने के कारण सभी प्रत्याशियों का निर्विरोध निर्वाचित होना तय है. इन पांचों उम्मीदवारों में अमरेंद्रधारी सिंह और विवेक ठाकुर पहली बार राज्यसभा के सदस्य निर्वाचित होंगे.

यह वीडियो देखें: