BREAKING NEWS
  • CBI की पूछताछ से लेकर कोर्ट तक चिदंबरम मामले की 15 बड़ी बातें- Read More »
  • योगी मंत्रिमंडल में हुआ विभागों का बंटवारा, जानें किसे मिला कौन सा मंत्रालय- Read More »
  • PAK को भारत के साथ कारोबार बंद करना पड़ा भारी, अब इन चीजों के लिए चुकाने पड़ेंगे 35% ज्यादा दाम- Read More »

15 August 2019 : बिहार में स्वतंत्रता दिवस को लेकर पुलिस अलर्ट

आईएनएस  |   Updated On : August 14, 2019 03:02 PM
बिहार में स्वतंत्रता दिवस को लेकर पुलिस अलर्ट

बिहार में स्वतंत्रता दिवस को लेकर पुलिस अलर्ट

नई दिल्ली:  

बिहार में स्वतंत्रता दिवस की तैयारी लगभग पूरी कर ली गई है. गुरुवार को स्वतंत्रता दिवस का मुख्य समारोह पटना के गांधी मैदान में होगा जहां मुख्यमंत्री नीतीश कुमार तिरंगा फहराएंगे. इसके बाद विभिन्न विभागों की झांकियों में बदलते बिहार की झलक दिखाई जाएगी. इस बीच, स्वतंत्रता दिवस के मद्देनजर राज्य में सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं तथा पुलिस को अलर्ट कर दिया गया है. पटना स्थित गांधी मैदान के साथ राज्य के संवेदनशील इलाकों में पुलिस द्वारा विशेष सतर्कता बरती जा रही है. अपर पुलिस महानिदेशक (मुख्यालय) जितेंद्र कुमार ने बताया कि स्वतंत्रता दिवस को लेकर पुलिस अलर्ट पर है.

पुलिस मुख्यालय ने सभी जिलों को अलर्ट कर दिया है. नेपाल से सटी सीमा पर अधिक सतर्क बरतने के निर्देश दिए गए हैं. उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया के गलत इस्तेमाल को रोकने के लिए भी पुलिस सतर्क है. उल्लेखनीय है कि पूर्वी चंपारण जिले के रक्सौल थाना क्षेत्र में नेपाल के रास्ते भारतीय सीमा में घुसने की कोशिश कर रही एक विदेशी महिला को सुरक्षा एजेंसियों ने मंगलवार को पर्याप्त वैध दस्तावेज नहीं होने के कारण गिरफ्तार किया है.

यह भी पढ़ें- राजस्थान के राजघराने ने खुद को बताया भगवान राम का वंशज, सबूत दिखाने का किया दावा

गांधी मैदान के अंदर और बाहर सुरक्षा की सख्त व्यवस्था की गई है. मैदान के आसपास की सभी ऊंची इमारतों पर सुरक्षाकर्मी तैनात रहेंगे. मैदान को पूर्णरूप से सील कर दिया गया है. झंडोतोलन के बाद विभिन्न विभागों द्वारा झांकियां प्रस्तुत की जाएंगी. इसके लिए कलाकार झांकियों को अंतिम रूप देने में लगे हुए हैं.

इस वर्ष निकलने वाली झांकियों में प्रमुख रूप से जलवायु परिवर्तन होने से मानव जीवन और पशुओं पर पड़ने वाला प्रभाव दिखेगा. इसके अलावा मधुबनी पेंटिंग, राजगीर और नालंदा के प्रमुख ऐतिहासिक स्थलों को भी लोग देख सकेंगे.

पर्यटन निदेशालय द्वारा राजगीर के विश्व शांति स्तूप को जबकि पशु एवं मत्स्य संसाधन विभाग द्वारा जलवायु परिवर्तन का पशुओं पर प्रभाव, कृषि विभाग द्वारा जल की प्रत्येक बूंद से अधिक उत्पादन को दिखाया जाएगा. बिहार शिक्षा परियोजना परिषद द्वारा उन्नयन बिहार, महिला विकास निगम द्वारा बाल विवाह एवं दहेज उन्मूलन को दिखाया जाएगा.

First Published: Wednesday, August 14, 2019 03:02:26 PM
Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज,ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

RELATED TAG: Bihar News, Tiranga, Bihar News In Hindi, Independence Day, Nitish Kumar,

डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Live Scorecard

न्यूज़ फीचर

वीडियो