logo-image

योगी सरकार खत्म करेगी अल्पसंख्यकों का 20% का कोटा, अखिलेश ने लिया था फैसला

अखिलेश यादव की सरकार में मुसलमानों के लिए शुरू की गई 85 विभागों में 20 फीसदी को कोटे को उत्तर प्रदेश की योगी सरकार खत्म कर सकती है।

Updated on: 22 May 2017, 11:49 AM

highlights

  • योगी आदित्यनाथ सरकार 85 विभागों में अल्पसंख्यकों को मिल रहे 20 प्रतिशत आरक्षण को खत्म कर सकती है
  • समाज कल्याण मंत्री रमापति शास्त्री ने कहा, योजनाओं में कोटा देना उचित नहीं है, हम इसे समाप्त करने के पक्षधर हैं
  • अखिलेश यादव ने अपने कार्यकाल में अल्पसंख्यकों को बढ़ावा देने के लिए दिया था आरक्षण

नई दिल्ली:

अखिलेश यादव की सरकार में अल्पसंख्यकों के लिए शुरू की गई 85 विभागों में 20 फीसदी को कोटे को उत्तर प्रदेश की योगी सरकार खत्म कर सकती है। योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में आगामी कैबिनेट की बैठक में अल्पसंख्यक कोटे को खत्म किया जा सकता है।

समाज कल्याण मंत्री रमापति शास्त्री ने इस कोटे को खत्म करने की सहमति दे दी है। उन्होंने कहा, 'योजनाओं में कोटा देना उचित नहीं है। हम इसे समाप्त करने के पक्षधर हैं। योजनाओं से बिना भेदभाव के सभी का विकास होना चाहिए।'

विशेष अल्पसंख्यक कोटे के प्रस्ताव को कैबिनेट के सामने ले जाया जाएगा, जहां इसे स्वीकृति मिलने के पूरे आसार हैं। इसके पहले अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री लक्ष्मी नारायण चौधरी भी इस कोटे को खत्म करने की सहमति दे चुके हैं। दरअसल, नई सरकार के गठन के साथ ही अल्पसंख्यकों को दिए जा रहे इस कोटे को खत्म किए जाने की बात शुरू हो गई थी।

और पढ़ें: यूपी से दिल्ली तक योगी सरकार के खिलाफ प्रदर्शन, सीएम ने कहा विपक्ष फैला रहा 'अराजकता'

फिलहाल उत्तर प्रदेश में कुल 85 योजनाओं में अल्पसंख्यकों को 20 प्रतिशत कोटे का लाभ दिया जा रहा है। इनमें सबसे ज्यादा समाज कल्याण और ग्राम विकास विभाग की है।

अब तक तमाम शासनादेशों में लिखा जाता था कि योजना में कम-से-कम 20 प्रतिशत अल्पसंख्यकों को कवर किया जाए। साथ ही जिन क्षेत्रों में कम-से-कम 25 प्रतिशत आबादी अल्पसंख्यकों की होती थी, वहां योजनाओं को सख्ती से लागू किए जाने के निर्देश होते थे।

इस संबंध में पहला शासनादेश मुख्य सचिव जावेद उस्मानी की तरफ से जारी हुआ था। इसके बाद समय-समय पर इसे सख्ती से लागू करने के निर्देश जारी किए जाते रहे हैं। सभी जिला अधिकारियों के अधीन एक कमिटी बनाई गई थी, जो इसकी निगरानी करती थी।

एंटरटेनमेंट की बड़ी खबर के लिए यहां क्लिक करें