logo-image

Weather Report: दिल्ली में लोगों को मिलेगी गर्मी से राहत, आज शाम हो सकती है बारिश

स्काईमेट के अनुसार, बारिश के बुधवार और गुरुवार तक जारी रहने की उम्मीद है. इससे तापमान 40 से 43 डिग्री सेल्सियस के नीचे आएगा

Updated on: 11 Jun 2019, 04:26 PM

नई दिल्ली:

राष्ट्रीय राजधानी में आखिरकार लोगों को चिलचिलाती गर्मी से राहत मिल सकती है. राष्ट्रीय राजधानी में मंगलवार शाम को बारिश की संभावना है जिससे बीते कुछ दिनों से चल रहा लू का प्रकोप खत्म होने की उम्मीद है.  भारतीय मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, राजस्थान पर बने एक चक्रवात और अरब सागर से आने वाली नमी वाली हवाओं के कारण मंगलवार शाम को हल्की बारिश होने की उम्मीद है. राजधानी में मंगलवार को अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है, जो कि सोमवार के तापमान (48 डिग्री सेल्सियस) की तुलना में खासी गिरावट होगी. दिल्ली में सोमवार के तापमान ने जून महीने में सबसे गर्म दिन का पिछला रिकॉर्ड तोड़ दिया था.

आईएमडी (IMD) के एक अधिकारी ने कहा, 'दिनभर आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे. रात में धूल भरी आंधी और गरज के साथ छीटें पड़ने की संभावना है.' निजी मौसम पूर्वानुमानकर्ता स्काईमेट के अनुसार, बारिश के बुधवार और गुरुवार तक जारी रहने की उम्मीद है. इससे तापमान 40 से 43 डिग्री सेल्सियस के नीचे आएगा.

इसके बाद उत्तरी क्षेत्र में पश्चिम की शुष्क हवाएं बंद हो जाएंगी और पूर्व की नमी से भरी हवाएं आएंगी और मानसून के आगमन से लू की स्थिति नहीं रहेगी. देश के पश्चिमी, मध्य और उत्तरी भागों में बीते कुछ दिनों में तापमान में काफी वृद्धि देखी गई, जिसने लू की स्थिति को और गंभीर बना दिया. बाद करें अन्य राज्यों की तो भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने गुजरात के तटवर्ती इलाकों में चक्रवाती तूफान आने की चेतावनी दी है. मौसम विभाग के अनुसार साइक्लोन वायु (VayuCyclone) वेरावल और दीव क्षेत्र के आसपास पोरबंदर और महुवा के बीच लगभग उत्तर की ओर बढ़ने और गुजरात तट को पार करने की बहुत संभावना है. इसके अलावा महाराष्ट्र की बात करें तो आज दोपहर बाद से लेकर कल तक मुंबई में गरज चमक के साथ बारिश का अंदेशा भी जताया गया है.